Jobs Haryana

Viral Fact Check: चुनाव में नहीं दिया वोट तो अकाउंट से कटेंगे 350 रुपये! जानिए वायरल मैसेज का सच

Social Media Viral News: सोशल मीडिया पर एक खबर जम के वायरल हो रही है जिसमें बताया है कि अगर कोई व्यक्ति लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डालेगा उसके अकाउंट से 350 रुपये कटेंगे. आइए इस खबर की सच्चाई के बारे में जानते हैं. 
 | 
Viral Fact Check: चुनाव में नहीं दिया वोट तो अकाउंट से कटेंगे 350 रुपये! जानिए वायरल मैसेज का सच

PIB Fact Check:  सोशल मीडिया के इस दौर में किसी भी जानकारी को लोगों तक पहुंचना अब बहुत आसान हो गया है. हाल ही अभी सोशल मीडिया पर एक खबर खूब वायरल हो रही है. खबर में जानकारी दी गई है कि जो भी व्यक्ति लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डालेगा उसके अकाउंट से 350 रुपये कटेंगे. चुनाव में वोट देने का अधिकार हर किसी को होता है. लेकिन क्या ऐसा होगा या फिर होता है कि मतदान न करने पर पैसे काटे जाएंगे? आइए इस वायरल हो रही खबर की सच्चाई के बारे में जानते हैं.

फैक्ट चैक में क्या आया सामने

सोशल मीडिया पर अखबार की एक कटिंग को खूब वायरल किया गया है, जिसमें लिखा है कि अगर कोई व्यक्ति इस लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डालेगा तो उसके बैंक अकाउंट से 350 रुपये काट लिए जाएंगे. जब PIB ने इस वायरल हो रही खबर का फैक्ट चैक किया तो बताया कि ये फेक न्यूज है और कहा कि इसमें किए गए सभी दावे फर्जी हैं. चुनाव आयोग द्वारा कभी कोई ऐसा फैसला नहीं लिया गया है. आगे PIB ने लोगों से कहा की ऐसी खबरों को बिल्कुल भी शेयर न किया करें. इसके बाद चुनाव आयोग ने एक ट्वीट करके इस वायरल खबर को फर्जी बताया है और लोगों को ऐसी खबरों से सावधान रहने को कहा है. 

2019 में भी हुई थी वायरल

चुनाव आयोग ने ये भी बताया कि जो फेक न्यूज 2019 में वायरल हो रही थी उसे फिर से कुछ व्हाट्सएप ग्रुप मे और सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. चुनाव आयोग ने एक ट्वीट कर के खबर में किए गए दावों को पूरी तरह से फेक बताया है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like