Jobs Haryana

Vande Bharat Express: रेल यात्रियों की बल्ले-बल्ले! अब बिहार में दौड़ेगी हाई स्पीड ट्रेन! दो 'वंदेभारत एक्‍सप्रेस' ट्रैक पर उतरने को तैयार

Vande Bharat Express: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. रेलवे मंत्रालय के अनुसार वंदे भारत एक्‍सप्रेस का निर्माण आईसीएफ चेन्‍नई में तेजी से किया जा रहा है. संभावना है कि दो वंदे भारत जल्‍द तैयार हो जाएंगी. इनमें से एक वंदेभारत तेलंगाना और दूसरी बिहार में चलाई जा सकती है. आइये जानते हैं विस्तार से. 
 | 
रेल यात्रियों की बल्ले-बल्ले! अब बिहार में दौड़ेगी हाई स्पीड ट्रेन! दो 'वंदेभारत एक्‍सप्रेस' ट्रैक पर उतरने को तैयार

Indian Railways Latest News: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. भारतीय रेलवे दो वंदेभारत एक्‍सप्रेस को अलग-अलग राज्यों में पटरी पर दौड़ाने की तैयारी कर रहा है. आपको बता दें कि इन दोनों राज्‍यों में अभी तक वंदेभारत एक्‍सप्रेस नहीं है, इसलिए यहां चलाने का प्‍लान है. ये दोनों ही राज्य व्यस्त रूट्स में आते हैं. आपको बता दें कि इस समय मौजूदा समय देश में कुल पांच वंदेभारत एक्‍सप्रेस का सफल संचालन हो रहा है.

किस रूट पर दौड़ेगी नई वंदे भारत?

रेलवे मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार दिसंबर तक अगली वंदे भारत एक्‍सप्रेस के ट्रैक पर आ सकती है. हालांकि नई वंदे भारत एक्‍सप्रेस के रूट को लेकर अभी तक मंत्रालय की ओर से कोई ऐलान नहीं किया गया है. रेलवे मंत्रालय ने बताया कि नई वंदेभारत एक्‍सप्रेस का निर्माण आईसीएफ चेन्‍नई में तेजी से किया जा रहा है, जिसमें दो वंदे भारत जल्‍द तैयार होकर पटरी पर आ जाएंगी. बताया जा रहा है कि इनमें से एक वंदे भारत तेलंगाना और दूसरी बिहार में चलाई जा सकती है. 

इन रूटों पर चल रहा है मंथन 

आपको बता दें कि अभी तक इन दोनों राज्‍यों में वंदेभारत एक्‍सप्रेस नहीं चलती हैं, ऐसे में मंत्रालय का मन्जिना है कि जिस रूट पर यात्रियों की संख्‍या अधिक होगी, वहां इसे चलाया जाएगा. आपको बता दें कि देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन यानी वंदे भारत एक्सप्रेस वर्तमान में पांच रूटों पर चल रही है. पहली वंदेभारत नई दिल्ली-वाराणसी के बीच, दूसरी नई दिल्ली-श्री वैष्णो देवी माता कटरा, तीसरी गांधीनगर से मुंबई, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल और पांचवीं चेन्‍नई-मैसूरू के बीच चल रही है, जो दक्षिण भारत की पहली वंदेभारत है.

जानिए क्या है इस ट्रेन की खासियत?

नई वंदे भारत एक्सप्रेस में कई तरह की विशेषताएं हैं. यह हल्की है और मात्र 52 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है. इसमें स्वचालित दरवाजे हैं. वंदे भारत ट्रेन की चेयर को 180 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है. इसके अलावा ट्रेन में कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं जैसे- ट्रेन में जीपीएस आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट हैं. इसमें पावर बैकअप की भी व्यवस्था है. यह ट्रेन सुरक्षा कवच से लैस है. दरअसल, सफर के दौरान यात्री खुद को सुरक्षित महसूस करें, इसका पूरा ध्यान रखा गया है. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like