home page

ये Portable AC कमरे को रखेगा कूल, जानें फीचर

Portable AC  – इस भीषण गर्मी में पोर्टेबल एसी (Portable AC) बड़े काम का हो सकता है। इसे न तो घर की दीवारों पर टांगने की जरूरत पड़ती है और न ही इसके उपयोग के लिए कमरे में खिड़की की आवश्यकता होती है। 

 | 
ये Portable AC कमरे को रखेगा कूल, जानें फीचर

बाजार में इन दिनों बहुत सारी कंपनियों के पोर्टेबल एसी (Portable AC) मौजूद हैं, जो न सिर्फ कूलिंग के लिहाज से परफेक्ट हैं, बल्कि ये कई स्मार्ट फीचर्स से भी लैस हैं। Portable AC बड़ी कुशलता से हवा को डीह्यूमिडाइज करता है, जिससे आपको बेहतरीन कूलिंग मिलती है। 

खासकर भारत जैसे देशों में, जहां उच्च आर्द्रता वाली स्थिति है, वहां पोर्टेबल एसी बड़े काम का हो सकता है। पोर्टेबल एसी की खास बात यह है कि आपको इंस्टॉलेशन कराने की जरूरत नहीं पड़ती है। आइए जानते हैं बाजार में मौजूद कुछ अच्छे Portable AC के बारे में, ताकि आपको खरीदारी आसानी हो… 

क्रोमा (Croma) सबसे भरोसेमंद भारतीय ब्रांड टाटा की एक कंपनी है। क्रोमा का यह 1.5 टन पोर्टेबल एसी (Croma 1.5 Ton Portable AC) इस भीषण गर्मी में आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। यह हेवी-ड्यूटी पोर्टेबल एसी है। क्रोमा पोर्टेबल एसी में 3 इन 1 फंक्शनैलिटी है। 

इसे एयर कंडीशनर, डीह्यूमिडिफायर और कूलिंग फैन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। क्रोमा एसी यूजर्स फ्रेंडली प्रोडक्ट है, क्योंकि इसमें नो-ड्रिप तकनीक शामिल है। यह कंडेंस्ड मॉइस्चर को खुद ही बाहर निकाल देता है। इसमें एक इंटीग्रेटेड कान्डेन्सेशन एग्जॉस्ट है। 

टाटा उपकरण का उपयोग करने का एक और लाभ यह है कि बिक्री के बाद बेहतर सर्विस की सुविधा भी मिलती है। अमेजन पर इस प्रोडक्ट की कीमत 36,990 रुपये है। इस प्रोडक्ट पर कंपनी 1 साल की वारंटी दे रही है। इसे बस 1,741 रुपये की मासिक ईएमआई पर खरीद सकते हैं। 

क्रूज 1 टन पोर्टेबल एसी (Cruise 1 Ton Portable AC) छोटे कमरे के लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। यह पोर्टेबल एसी ट्रॉपिकल-एक्स रोटरी कंप्रेसर के साथ आता है, जो 50 डिग्री सेल्सियस पर भी बेहतर परफॉर्मेंस का वादा करता है। यह पावरफुल कंप्रेसर से लैस है। 

1 टन की क्षमता के साथ आने वाला यह एसी 80 से 120 वर्ग फुट के छोटे कमरों के एक विकल्प हो सकता है। अच्छी बात यह है कि इसमें आपको एंटी-बैक्टीरियल और डस्ट फिल्टर भी मिलते हैं। इसमें कॉपर कंडेनसर का उपयोग किया गया है। 

यह पारंपरिक uncoated fins की तुलना में तीन गुना लंबी लाइफ सुनिश्चित करता। इसके अन्य फीचर्स की बात करें, तो इसमें 2D ऑटो एयर स्विंग, फेदर टच पैनल के साथ एलईडी डिस्प्ले, स्मार्ट वायरलेस रिमोट कंट्रोल की सुविधा है। कंपनी प्रोडक्ट पर 1 वर्ष, कंडेनसर पर 1 वर्ष और कंप्रेसर पर 1 वर्ष की वारंटी दे रही है। कंपनी की वेबसाइट पर इसकी कीमत 40,900 रुपये है। 

Blue Star भारत में सबसे पुरानी एयर कंडीशनर निर्माण करने वाली कंपनियों में से एक है। ब्लू स्टार (Blue Star) का यह 1टन की क्षमता के साथ आता है। अगर आपका कमरा छोटा है या फिर आप किराये के मकान में रहते हैं, तो यह एक विकल्प हो सकता है। 

इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान है। यह कमरे को तेजी से ठंडा करता है। इसमें rotary compressor का उपयोग किया है, जो बिजली की बचत के साथ बेहतर कूलिंग भी प्रदान करता है। इसमें हाइड्रोफिलिक गोल्डन इवेपोरेटर फिन्स (Hydrophillic golden evaporator fins) का इस्तेमाल किया गया है, जो न सिर्फ पानी को जमा होने से रोकता है, बल्कि एसी को धूल व अन्य कणों से बचाने में भी मदद करता है। 

इससे परफॉर्मेंस में सुधार होता है और साथ ही इसकी उम्र भी बढ़ जाती है। इसमें धूल और एंटी-बैक्टीरियल सिल्वर कोटिंग वाले फिल्टर का इस्तेमाल किया गया है, जो बैक्टीरिया और धूल मुक्त हवा सुनिश्चित करता है। यह एसी R-410-ए रेफ्रिजरेंट का उपयोग करता है, जो पर्यावरण फ्रेंडली है। 

इसके अलावा, इसमें टैंक फुल अलार्म (Tank full alarm), Self diagnosis और ऑटो मोड दिए गए हैं। अमेजन पर इसकी कीमत 35,900 रुपये है। कंपनी इस Portable AC पर एक साल की वारंटी देती है। इसे आप 1,690 रुपये की मासिक ईएमआई पर भी खरीद सकते हैं। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like