Jobs Haryana

WhatsApp के ये 5 प्राइवेसी फीचर्स आपके अकाउंट को नहीं होने देंगे Hack! आप भी जानिए

 | 
WhatsApp से बैंक अकाउंट ऐड और रिमूव करना चाहते हैं? जानें स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रोसेस

WhatsApp Best and Most Important Privacy Settings and Features: वॉट्सएप (WhatsApp) दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप्स में से एक है और इसे बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, लगभग हर कोई इस्तेमाल करता है. आज हम आपको वॉट्सएप के पांच ऐसे प्राइवेसी सेटिंग्स और फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए. इनमें से कुछ फीचर्स तो अब पुराने भी हो गए हैं लेकिन काफी जरूरी हैं और आपके वॉट्सएप अकाउंट को हैक (WhatsApp Accout Hack) होने से बचा सकते हैं.. 

अपने वॉट्सएप को लॉक करके रखें: हम सभी के स्मार्टफोन्स में फोन को लॉक करने का ऑप्शन तो होता है लेकिन क्या आपको पता है कि बिना किसी थर्ड-पार्टी ऐप के आप इस मैसेजिंग ऐप को भी लॉक कर सकते हैं? वॉट्सएप को लॉक करने के लिए वॉट्सएप सेटिंग्स के 'अकाउंट' ऑप्शन पर जाएं, फिर 'प्राइवेसी' पर क्लिक करें और नीचे स्क्रॉल करें. यहां आपको ऐप लॉक करने का फीचर दिख जाएगा. 

डिसअपीयरिंग मैसेज: कुछ समय पहले आए इस फीचर की मदद से आप चुन सकते हैं कि किसी चैट के मैसेज कितने समय के बाद  गायब हो सकते हैं. बेहतर प्राइवेसी और स्टोरेज बचाने, दोनों के लिए इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस फीचर को आप जिस चैट के लिए ऑन कर चाहते हैं, उस चैट की सेटिंग्स में जाकर कर सकते हैं. 

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन: 2016 में वॉट्सएप ने एक नया फीचर जारी किया था जिससे चैट्स में हुए मैसेजेज को चैट के यूजर्स के अलावा कोई थर्ड पार्टी नहीं एक्सेस कर सकती है, फिर वो चाहे फेसबुक, ऐप्पल, गूगल या फिर वॉट्सएप ही क्यों न हो. 

लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और स्टेटस अपडेट को छुपाएं: कुछ दिन पहले ही ये फीचर आया है जिससे वॉट्सएप यूजर्स कुछ खास कॉन्टैक्ट्स से अपनी प्रोफाइल फोटो, अपना स्टेटस अपडेट और अपना लास्ट सीन छुपा सकते हैं. इन फीचर्स में 'माइ कॉन्टैक्ट एक्सेप्ट' के ऑप्शन की मदद से यूज किया जा सकता है.      

वॉट्सएप ग्रुप से जुड़ी सेटिंग्स: कितनी बार ऐसा होता है कि अनजान लोग हमें किसी भी वॉट्सएप ग्रुप में ऐड कर देते हैं जिससे हमारे कॉन्टैक्ट डिटेल्स न जाने किस-किसके पास चले जाते हैं. आपको बता दें कि आप वॉट्सएप सेटिंग्स में 'अकाउंट' ऑप्शन में जाकर, 'प्राइवसी' में 'ग्रुप्स' के विकल्प को चूज करके ये फैसला कर सकते हैं कि कौन आपको वॉट्सएप ग्रुप्स में ऐड कर सकता है और कौन नहीं.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like