Jobs Haryana

WhatsApp पर गड़बड़ी करना पड़ेगा भारी! बैन हुए 22 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट, जानें वजह

सोमवार को अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट कंपनी ने बताया कि 1 जून से 30 जून, 2022 तक 22,10,000 भारतीय खाते बैन किए गए हैं।
 | 
WhatsApp,  WhatsApp Banned Over 22 Lakh Indian Accounts,  WhatsApp Latest Report,  WhatsApp grievance reports, Tech News In Hindi, Tech News Hindi,वॉट्सऐप, वॉट्सऐप ने 22 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, वॉट्सऐप नवीनतम रिपोर्ट, वॉट्सऐप शिकायत रिपोर्ट

वॉट्सऐप, माहौल खराब करने वाले यूजर्स पर सख्ती से एक्शन ले रही है। कंपनी ने अपनी ग्रीवांस रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी कि जून में वॉट्सऐप ने 22 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स पर बैन लगा दिया था, इसके साथ ही कंपनी ने जून में 632 ग्रीवांस रिपोर्ट प्राप्त की थी। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने जून महीने की रिपोर्ट आईटी नियम 2021 के अनुसार प्रकाशित की, जिसका टाइटल 'इंडिया मंथली रिपोर्ट अंडर द इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (इंटरमीडियरी गाइडलाइंस एंड डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) रूल्स, 2021' है।

वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने कहा "वॉट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विसेस के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक इंडस्ट्री लीडर है। साल से, हमने लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में निवेश किया है सिर्फ और सिर्फ यूजर्स को हमारे प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए। इस यूजर-सेफ्टी रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की ग्रीवांस की डिटेल और वॉट्सऐप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए वॉट्सऐप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं।" 

कुल इतने अकाउंट हुए बैन
सोमवार को अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट कंपनी ने बताया कि 1 जून से 30 जून, 2022 तक 22,10,000 भारतीय खाते बैन किए गए हैं। वॉट्सऐप ने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा कि अकाउंट पर बैन लगाने के लिए 426 अनुरोध और 16 ग्रीवांसेस सुरक्षा कारणों से की गईं। और इस दौरान प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर 64 अकाउंट्स पर कार्रवाई की गई।

अपनी रिपोर्ट में, 'How WhatsApp Tackles Abuse' के तहत, इसने कहा, "ग्रीवांस चैनल के माध्यम से उपयोगकर्ता की शिकायतों का जवाब देने और उन पर कार्रवाई करने के अलावा, वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म पर हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए डिवाइसेस और रिसोर्सेस भी तैनात करता है। हम विशेष रूप से इसके रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। क्योंकि हम मानते हैं कि हानिकारक गतिविधि को पहले स्थान पर होने से रोकना, नुकसान होने के बाद इसका पता लगाने से बेहतर है।"

इसमें आगे कहा गया है कि दुरुपयोग का पता लगाना अकाउंट की लाइफ स्टाइल के तीन चरणों में काम करता है - रजिस्ट्रेशन के दौरान, मैसेजिंग के दौरान, और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में, जो इसे उपयोगकर्ता रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त होता है।

"विश्लेषकों की एक टीम इन प्रणालियों को बढ़त के मामलों का मूल्यांकन करने और समय के साथ हमारी प्रभावशीलता में सुधार करने में मदद करने के लिए बढ़ाती है। हमने इस श्वेत पत्र में अकाउंट्स की पहचान करने और उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए अपनी ऑन-प्लेटफ़ॉर्म क्षमताओं को विस्तृत किया है। शेयर किया गया डेटा प्रतिबंधित भारतीय अकाउंट्स की संख्या पर प्रकाश डालता है। वॉट्सऐप ने 1 जून से 2022-जून 30, 2022 के बीच उपरोक्त दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग किया, जिसमें हमारी "रिपोर्ट" सुविधा के माध्यम से यूजर्स से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई भी शामिल है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like