Jobs Haryana

KMP के दोनों ओर पांच नए शहर बसाने का काम शुरू, पंचग्राम में बहादुरगढ़ भी एक लोकेशन

 | 
KMP के दोनों ओर पांच नए शहर बसाने का काम शुरू, पंचग्राम में बहादुरगढ़ भी एक लोकेशन

बहादुरगढ़ :- एक बार फिर हरियाणा सरकार ने कुंडली- मानेसर- पलवल के दोनों तरफ पांच नए शहर बसाने की दिशा में तेजी से कार्य करना शुरू कर दिया है. बता दें कि पंचग्राम के नाम से बसाए जाने वाले शहरों में सोनीपत के साथ वाले शहर के मास्टर प्लान पर भी Wrok शुरू कर दिया गया है. साल 2050 को ध्यान में रखकर ही Sonipat जिले के साथ बसाए जाने वाले शहर की मास्टर Planning की जा रही है. इस शहर का एरिया करीब 52000 हेक्टर क्षेत्र के करीब होगा. 

 
 

सरकार कर रही है पंचग्राम की मास्टर प्लानिंग पर काम  

मास्टर प्लानिंग के दौरान निगम की तरफ से कंसलटेंट हायर करने की Process भी शुरू कर दी गई है. निगम की तरफ से कंसलटेंट हायर करने के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल का विज्ञापन निकाला गया है. जल्द ही इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. सोनीपत के साथ लगते इस शहर के मास्टर प्लान पर कार्य किया जा रहा है. इसके बाद KMP के साथ बसाए जाने वाले अन्य पांच शहरों की भी इसी प्रकार प्लानिंग की जाएगी. बता दे कि सोनीपत, गुरुग्राम के अलावा पांच अन्य शहरों में से एक एमपी के पास , एक शहर बहादुरगढ़ के आसपास भी बसाया जाएगा. 

यहां बसाए जाएंगे पांच नए शहर 

सरकार KMP के आसपास बसाए जाने वाले पांचों शहरों के लिए पूरी प्लानिंग कर रही है, जिससे हरियाणा की पहचान बिल्कुल अलग से उभर कर आए. इन सभी शहरों को विदेशी तर्ज पर तैयार किया जा सकता है. इसीलिए पहले इन शहरों का Master Plan बनाया जा रहा है. यह शहर स्कॉटलैंड व सिंगापुर की तरह विकसित किए जा सकते हैं. बहादुरगढ़ के साथ-साथ पंचग्राम में शामिल अन्य चार शहरों के लिए भी सरकार ने जमीन को Final कर लिया है. इनमें सोनीपत क्षेत्र में कुंडली से लेकर खरखोदा के बीच, सोहाना के आसपास,  पलवल के आसपास और मानेसर के आसपास शहर विकसित किए जाएंगे. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like