Jobs Haryana

Solar Stove: महंगे सिलेंडर से मिल जाएगा छुटकारा, घर में लगवाएं ये चूल्हा, बिना गैस बनेगा खाना

अगर आप भी महंगाई और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं, तो सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल (Indian Oil) का यह अनोखा सॉल्यूशन आपके बहुत काम का है.
 | 
सोलर कुकर की कीमत, सूर्य नूतन सोलर कूकर, सबसे सस्ता सोलर कूकर, इंडियन ऑयल सोलर कूकर, surya nutan solar cooktop, surya nutan solar cooker, solar cooking stove price in india, solar cooker price, iocl solar cooker, indian oil solar cooker

हालिया महीनों में नरमी आने के बाद भी देश में महंगाई की दर कई सालों के उच्च स्तर पर बनी हुई है. ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल व गैस की कीमतें भी ऊंची बनी हुई हैं. इसके कारण घरेलू बाजार में डीजल-पेट्रोल के साथ रसोई गैस के सिलेंडर के दाम भी काफी तेजी से बढ़े हैं. पिछले महीने घरेलू इस्तेमाल वाले गैस सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़ाए गए थे और तब से दाम में कोई बदलाव नही किया गया है. अगर आप भी महंगाई और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं, तो सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल (Indian Oil) का यह अनोखा सॉल्यूशन आपके बहुत काम का है. कंपनी ने हाल ही में बाजार में अपना सोलर स्टोव (Solar Stove) लॉन्च किया है, जिसे घर लाकर आप भी गैस की बढ़ती कीमतों के टेंशन से छुटकारा पा सकते हैं.

इस तरह हुआ 'सूर्य नूतन' का डेवलपमेंट

इंडियन ऑयल ने इस सोलर पावर्ड स्टोव को 'सूर्य नूतन (Surya Nutan)' नाम दिया है. इंडियन ऑयल का कहना है कि उसने प्रधानमंत्री से मिली चुनौती से प्रेरित होकर सूर्य नूतन को डेवलप किया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 25 सितंबर, 2017 को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधिकारियों को अपने संबोधन में रसोई के लिए एक ऐसा सॉल्यूशन डेवलप करने की चुनौती दी थी, जो यूज करने में आसान हो और पारंपरिक चूल्हों की जगह ले सके. प्रधानमंत्री की इसी बात से प्रेरित होकर सोलर कुक टॉप 'सूर्य नूतन' को विकसित किया है.

रात में भी कर सकते हैं इस्तेमाल

सूर्य नूतन सोलर कुक टॉप में कई विशेषताएं हैं. इसे एक ही जगह पर स्थाई तरीके से लगाया जा सकता है. यह एक रिचार्जेबल और इनडोर सोलर कुकिंग प्रणाली है. इसे इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र, फरीदाबाद ने डिजाइन व डेवलप किया है. इंडियन ऑयल ने इसका पेटेंट भी कराया है. इसका एक यूनिट धूप में रहता है और वह चार्ज करते समय ऑनलाइन कुकिंग मोड प्रदान करता है. इसके अलावा चार्ज हो जाने के बाद भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है. इस तरह 'सूर्य नूतन' सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक इस्तेमाल सुनिश्चित करता है और धूप नहीं होने पर भी इसपर खाना पकाया जा सकता है.

एक बार चार्ज होने पर तीन टाइम का खाना

यह स्टोव हाइब्रिड मोड पर भी काम करता है. इसका मतलब हुआ कि इस चूल्हे में सौर ऊर्जा के अलावा बिजली के अन्य स्रोतों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. सूर्य नूतन का इन्सुलेशन डिजाइन ऐसा है, जो विकिरण और धूप की गर्मी के नुकसान को कम करता है. सूर्य नूतन तीन अलग-अलग मॉडलों में उपलब्ध है. सूर्य नूतन का प्रीमियम मॉडल चार लोगों के परिवार के लिए तीन टाइम का पूरा भोजन (नाश्ता + दोपहर का भोजन + रात का खाना) बना सकता है.

अभी इतनी है सोलर स्टोव की कीमत

इस स्टोव के बेस मॉडल की कीमत लगभग 12,000 रुपये और टॉप मॉडल की कीमत 23,000 रुपये है. हालांकि, इंडियन ऑयल का कहना है कि आने वाले समय इसकी कीमतों में काफी कमी आने की उम्मीद है. सूर्य नूतन एक मॉड्यूलर प्रणाली है और इसे आवश्यकता के अनुसार विभिन्न आकारों में डिजाइन किया जा सकता है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like