Jobs Haryana

Side Effects Of Eating Eggs : अंडा केवल फायदेमंद ही नहीं, नुकसानदायक भी है, जानें क्यों बढ़ जाती हैं समस्याएं

यह सबको पता है कि अंडा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन व विटामिंस के अलावा अन्य पोषक तत्व भी मिलते हैं, जिससे शरीर स्वस्थ रहता है। इससे इत्तर अंडा खाने के कुछ नुकसान भी हैं, जिसे जानना सभी के लिए बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि कौन सी 5 परेशानियों में अंडे के सेवन से परहेज करना चाहिए।
 | 
Side Effects Of Eating Eggs

Side Effects Of Eating Eggs : यह सबको पता है कि अंडा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन व विटामिंस के अलावा अन्य पोषक तत्व भी मिलते हैं, जिससे शरीर स्वस्थ रहता है। इससे इत्तर अंडा खाने के कुछ नुकसान भी हैं, जिसे जानना सभी के लिए बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि कौन सी 5 परेशानियों में अंडे के सेवन से परहेज करना चाहिए।

दिल की बीमारी

अगर हम दिल की सेहत को बेहतर रखना चाहते हैं, और अगर हमारी कोशिश है कि कभी हार्ट अटैक न आए तो ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रत रखना बेहद जरूरी है। अगर बहुत ज्यादा अंडा खाएंगे तो दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा।

स्किन प्रॉब्लम

अंडे की तासीर गर्म होती है, इसलिए अगर इस सुपरफूड को हद से ज्यादा खाया जाए तो स्किन की परेशानियां पैदा हो सकती हैं। कई लोगों के चेहरे पर पिंपल्स आने लगते हैं। दरअसल, अंडे के कारण हार्मोन में बदलाव होने लगता है। जिससे साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ जाता है।

इंसुलिन रेसिस्टेंस

अगर कोई इंसान एक लिमिट से ज्यादा अंडे रोजाना खाता है तो उसका शरीर इंसुलिन रेसिस्टेंट हो सकता है। आमतौर पर एक दिन में 2 से 3 अंडे खाने की भी सलाह दी जाती है। हालांकि आप अपने लिए डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।

पाचन तंत्र की समस्या 

अगर आपका पाचन तंत्र सही नहीं है। कब्ज, गैस, एसिडिटी, अपच या जी मिचलाने जैसी शिकायत है तो ऐसी स्थिति में अंडे खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि ये पेट की परेशानी को बढ़ा सकता है। कुछ लोगों को पेट दर्द की भी शिकायत हो जाती है।

कैंसर का खतरा

कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि जो लोग बहुत ही ज्यादा अंडे खाते हैं कोलोरेक्टल समेत अन्य प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। कैंसर की वजह से हर साल कई लोगों की जान चली जाती है।
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like