Jobs Haryana

SBI New Rules: SBI ने किया नियमों में बड़ा बदलाव! तुरंत जान लें यह नया नियम, नहीं तो बंद हो जाएगा अकाउंट

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अब अपने कई नियमों में बदलाव किया है। इन नियमों के चलते अब आपको खाते में पैसे जमा करने के लिए नई प्रक्रिया अपनानी होगी,
 | 
SBI ने किया नियमों में बड़ा बदलाव! तुरंत जान लें यह नया नियम, नहीं तो बंद हो जाएगा अकाउंट

SBI New Rule: भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अब अपने कई नियमों में बदलाव किया है। इन नियमों के चलते अब आपको खाते में पैसे जमा करने के लिए नई प्रक्रिया अपनानी होगी, नहीं तो आप एसबीआई की किसी भी शाखा में पैसा जमा या निकाल नहीं पाएंगे।

जानिए एसबीआई ने किन नियमों में बदलाव किया है।

अब पैसा जमा करने के लिए होगी इस चीज की जरूरत 

अब अगर आपका या आपके किसी रिश्तेदार का बैंक में खाता है तो आपके पास ग्रीन कार्ड होना अनिवार्य है, इसके बिना आप अपने बैंक खाते में पैसा जमा नहीं कर पाएंगे। 

एसबीआई ग्रीन कार्ड दरअसल डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह का कार्ड होता है, जिसमें आपके बैंक खाते की पूरी जानकारी होती है। इसे आप सिर्फ 20 रुपये का शुल्क देकर एसबीआई की किसी भी शाखा से ले सकते हैं। इसके बाद जब भी आप बैंक में पैसे जमा करने जाएं तो इसे अपने साथ ले जाएं। 

बैंक में जाए वहा के कर्मचारियों को पैसे और एसबीआई ग्रीन कार्ड दें। वह एसबीआई ग्रीन कार्ड को मशीन पर लगाकर आपके पैसे जमा कर देगा, इस तरह पैसे जमा करने के बाद मशीन से एक रसीद भी जनरेट होगी, जिसे आप अपने प्रूफ के तौर पर अपने पास रख सकते हैं।

बिना एसबीआई ग्रीन कार्ड के एटीएम में पैसा जमा कर सकेंगे

अगर आपके पास एसबीआई ग्रीन कार्ड नहीं है और फिर भी आप पैसा जमा करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी किसी भी एटीएम में जाना होगा, वहां आप एटीएम मशीन के जरिए ही पैसे जमा करा सकेंगे। बैंक शाखा में पैसा जमा नहीं होगा।

एटीएम से पैसा निकालने के लिए ओटीपी का होना जरूरी 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नए नियमों के मुताबिक अब अगर आप बैंक के एटीएम से 10000 रुपये से ज्यादा की निकासी करना चाहते हैं तो आपको ओटीपी की जरूरत पड़ेगी। 

बैंक ने यह नया नियम ग्राहकों के साथ होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए बनाया है। इस नियम के मुताबिक आप जब भी एटीएम से पैसे निकालने जाएंगे तो आपके फोन पर चार अंकों का ओटीपी आएगा। 

इस ओटीपी को आपको एटीएम की स्क्रीन पर बताना होगा, तभी आप पैसे निकाल पाएंगे। अगर आपने ओटीपी नहीं दिया तो आपका पैसा फंस जाएगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like