Jobs Haryana

Renault Duster नए अवतार में कर रही वापसी, Creta-Seltos की बढ़ गई टेंशन

Upcoming Renault Duster: रेनो डस्टर एसयूवी भारतीय कार बाजार में वापसी कर सकती है. नई रेनो डस्टर को CMF-B प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा. इस प्लेटफॉर्म को Renault-Nissan मिलकर तैयार करेंगे. 
 | 
Renault Duster नए अवतार में कर रही वापसी, Creta-Seltos की बढ़ गई टेंशन

Renault Duster Come Back: भारतीय कार बाजार में छोटी एसयूवी कारों को पहचान दिलाने का काम Renault Duster ने किया था. इस गाड़ी को ग्राहकों का भरपूर प्यार मिला. हालांकि पिछले कुछ सालों में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसे विकल्प आने के बाद से इसकी बिक्री घट गई थी. जिसके बाद इस कार को बंद करना पड़ा. हालांकि कंपनी इस एसयूवी को वापस लाने की तैयारी में है. 

ऐसी होगी नई रेनो डस्टर
नई रेनो डस्टर को CMF-B प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा. इस प्लेटफॉर्म को Renault-Nissan मिलकर तैयार करेंगे. डस्टर के अलावा भारत में कई अन्य गाड़ियां भी इसी प्लेटफॉर्म पर लॉन्च की जा सकती हैं. नई रेनो डस्टर को सिर्फ पेट्रोल वर्जन में लाया जाएगा. हालांकि इस प्लेटफॉर्म की खास बात है कि यह पेट्रोल, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक, तीनों तरह के वाहन सपोर्ट करता है. 

कब होगी लॉन्चिंग
फिलहाल नई डस्टर को लॉन्च होने में लंबा समय है. कंपनी इसे 2024 या 2025 तक ला सकती है. इस प्लेटफॉर्म पर एक बड़ी रेनॉल्ट एसयूवी भी बनाई जाएगी, जिसमें संभवतः सात सीटें होंगी. बता दें कि Renault ने जुलाई 2012 में डस्टर को लॉन्च किया था. लॉन्च के समय, डस्टर भारत में सबसे लोकप्रिय C-सेगमेंट SUV थी, हालांकि इसे समय के साथ अपग्रेड न मिलने के चलते बंद करना पड़ा. 

भारत में बेची जाने वाली डस्टर में दो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन था. इनमें एक 1.5L पेट्रोल इंजन था, जो 106PS की पावर देता था. दूसरा 1.3L टर्बो-पेट्रोल इंजन था, जो 156PS की पावर देता था. रेनॉल्ट डस्टर की कीमत 9.86 लाख रुपये से 14.25 लाख रुपये तक थी. यह Hyundai Creta, Kia Seltos, Skoda Kushaq, Volkswagen Taigun जैसी कारों को टक्कर देती थी. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like