Jobs Haryana

Railway : रेल में सफर करने वाले बड़े बुजुर्गों के लिए खुशखबरी, ट्रेन की टिकट कटवाने पर मिल रहा इतना फायदा

अगर आप भी अक्सर ट्रेनों से सफर करते हैं तो यह खबर आपको जरूर राहत देगी। भारतीय रेलवे और महामारी में भारी नुकसान झेलने वाले यात्रियों के लिए राहत का आंकड़ा जारी किया गया है।
 | 
रेल में सफर करने वाले बड़े बुजुर्गों के लिए खुशखबरी, ट्रेन की टिकट कटवाने पर मिल रहा इतना फायदा

Railway : अगर आप भी अक्सर ट्रेनों से सफर करते हैं तो यह खबर आपको जरूर राहत देगी। भारतीय रेलवे और महामारी में भारी नुकसान झेलने वाले यात्रियों के लिए राहत का आंकड़ा जारी किया गया है। नुकसान को देखते हुए रेलवे द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली किराए में 50 फीसदी तक की रियायत बंद कर दी गई थी, जिसे बाद में बहाल नहीं किया गया. इस छूट को बहाल करने की मांग भी लंबे समय से यात्रियों द्वारा की जा रही है.

55% तक की छूट पहले से ही उपलब्ध है

विपक्षी दलों और यात्रियों की ओर से की जा रही मांग पर रेल मंत्री ने पिछले दिनों कहा था कि रेलवे द्वारा यात्री टिकट पर पहले से ही 55 फीसदी तक सब्सिडी दी जा रही है. अब रेलवे की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक साल 2022-23 में रेलवे को सालाना आधार पर अब तक 41,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय हुई है. रेलवे ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अब तक 1,91,162 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है.

क्या फिर से बहाल होगी टिकटों पर छूट?

रेलवे की ओर से बताया गया कि एक साल पहले इसी अवधि में यह 1,48,970 करोड़ रुपए था। आंकड़ों के मुताबिक रेलवे ने चालू वित्त वर्ष में अब तक 118.5 करोड़ टन माल की ढुलाई की है. रेलवे को 2022-23 में कुल 2,35,000 करोड़ रुपये के राजस्व की उम्मीद है। इससे पहले भी रेलवे की अतिरिक्त कमाई के आंकड़े सामने आ चुके हैं. रेलवे के राजस्व में बढ़ोतरी से उम्मीद की जा रही है कि सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को टिकट पर दी जाने वाली रियायत फिर से बहाल हो सकती है.

रेलवे के राजस्व में सुधार की खबर के बाद कोरोना काल से पहले वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली टिकटों पर दी जाने वाली छूट बहाल करने की मांग तेज होने की उम्मीद है. दरअसल, रेल किराए में छूट की मांग पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि रेलवे की तरफ से किराए पर पहले से ही 55 फीसदी सब्सिडी दी जा रही है. अब देखने वाली बात यह होगी कि वरिष्ठ नागरिकों को फिर से रियायत मिलती है या नहीं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like