Jobs Haryana

घर की इस दिशा में लगाएं इस पौधे की बेल, मां लक्ष्मी की कृपा से धड़ाधड़ तिजोरी में बरसेगा पैसा

वास्तु शास्त्र में कई पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है जिन्हें लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है
 | 
घर की इस दिशा में लगाएं इस पौधे की बेल, मां लक्ष्मी की कृपा से धड़ाधड़ तिजोरी में बरसेगा पैसा

वास्तु शास्त्र में कई पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है जिन्हें लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और नकारात्मकता का नाश होता है. कुछ पौधे घर के वास्तु दोष को दूर करते हैं.

इन्हीं में से एक पौधा है अपराजिता बेल का. इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि का वास होता है. मां लक्ष्मी की कृपा से घर की सभी आर्थिक तंगी दूर हो जाती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसाप भगवान शिव, विष्णु जी, मां लक्ष्मी और शनि देव की पूजा में अपराजिता के फूल का इस्तेमाल किया जाता है.  वास्तु शास्त्र में अपराजिता बेल के ढेरों लाभ बताए गए हैं.

मान्यता है कि घर पर अपराजिता बेल सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है. मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और परिवार में सुख-समृद्धि का विकास होता है. आइए जानते हैं इसे किस दिशा में लगाना उत्तम रहता है.

वास्तु जानकारों के अनुसार अपराजिता बेल को अपराजिता पौधा, विष्णुप्रिया, विष्णुकांता आदि नामों से जाना जाता है. कहते हैं कि अपराजिता पौधे का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी से है.

इसलिए अगर इसे घर में सही दिशा में लगा लिया जाए, तो आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. कहते हैं कि अपराजिता बेल शुभ और पूजनीय होती है और इसे घर में लगाने से घर का माहौल शांत रहता है. 

शनि देव की बुरी दशा को दूर करता है पौधा

भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए अपराजिता बेल लगाने की सलाह दी जाती है. अगर किसी जातक की कुंडली में शनि देव बुरी स्थिति में हैं, तो अपराजिता बेल इसके लिए बहुत लाभदायी है.

इससे शनि देव के प्रकोप को शांत किया जा सकता है. इतना ही नहीं, इससे परिवार के सदस्यों का मन स्थिर रहता है और घर में सकारात्मकता छाई रहती है. ऐसा करने से व्यक्ति के सभी कार्य सफल होते हैं.

इस दिशा में लगाएं अपराजिता बेल

वास्तु एक्सपर्ट के अनुसार कोई भी चीज तभी लाभ दिखाती है, जब उसे सही से सही दिशा में लगाया जाए. अपराजिता बेल के लाभों के लिए इसे घर की पूर्व, उत्तर, उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना गया है. इसे घर के मुख्य दरवाजे के दाहिने साइड पर लगाया जाता है.

वहीं, इसे लगाने के लिए गुरुवार और शुक्रवार का दिन और चौघड़िया मुहूर्त बेहद शुभ है. इसे घर में लगाने से मां लक्ष्मी और कुबेर देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है और परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like