home page

किस्मत रही बुलंद तो ही खरीद पाएंगे नई KIA इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 528 KM

Kia EV6 Electric Car Colours: किआ इंडिया बहुत जल्द बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक कार ईवी6 (EV6) देश में लॉन्च करने वाली है जिसकी बुकिंग्स 26 मई 2022 से शुरू की जाएंगी. इस इलेक्ट्रिक कार की सिर्फ 100 यूनिट ही भारत में बिकने के लिए आई हैं और हाल में इसे कंपनी के आंध्र प्रदेश प्लांट में कई रंगों में देखा गया है. 

 | 
किस्मत रही बुलंद तो ही खरीद पाएंगे नई KIA इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 528 KM

Kia EV6 Electric Car: सेल्टोस, सॉनेट, कार्निवल और अब कैरेंस के साथ भारतीय बाजार में धूम मचा चुकी किआ इंडिया (Kia India) एक और बड़ा धमाका करने वाली है. कंपनी ने हाल में EV6 नाम भारत के लिए ट्रेडमार्क कराया है जिससे साफ होता है कि Kia Electric वाहन मार्केट में जल्द एंट्री करने वाली है. कंपनी ने बिल्कुल नई इस इलेक्ट्रिक कार का आधिकारिक टीजर जारी दिया है जिसमें कमिंग सून लिखा दिख रहा है. अब कंपनी के आंध्र प्रदेश स्थित प्लांट में ये इलेक्ट्रिक कार कई सारे अलग-अलग रंगों में नजर आई है जिनमें रैड, व्हाइट और सिल्वर शामिल हैं. कंपनी 26 मई को भारतीय मार्केट में इस इलेक्ट्रिक कार के लिए बुकिंग लेना शुरू करेगी जिसके कुछ समय बाद इसे देश में लॉन्च किया जाना तय है. 

भारत में सिर्फ 100 यूनिट बेची जाएंगी 

बता दें कि भारत में नई किआ EV6 की सिर्फ 100 यूनिट ही बेची जाएंगी, ऐसे में इसकी बुकिंग शुरू होते ही कुछ ही मिनटों में कार के पूरी तरह बिकने का अनुमान लगाया जा रहा है. EV6 के अलावा कंपनी ने EV6 लाइट, EV6 एयर, EV6 वॉटर और EV6 अर्थ नाम ट्रेडमार्क करने के लिए भी आवेदन किया है. ये सभी EV6 इलेक्ट्रिक कार के अलग-अलग वेरिएंट्स के नाम हो सकते हैं. पिछले साल मई मे पेश हुई किआ EV6 ह्यून्दे (Hyundai) की आयोनिक 5 (Inoniq 5) पर आधारित है और इसे ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है. 

सिंगल चार्ज में 528 किमी तक रेंज 

EV के साथ 77.4 किलोवाट-आर बैटरी पैक दिया गया है जो कार के चारों पहियों को ताकत देता है और 321 बीएचपी के साथ 605 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है, वहीं कम दमदार 58 किलोवाट-आर बैटरी पैक भी किआ EV6 को मिला है जो 170 बीएचपी ताकत और 350 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. सबसे दिलचस्प बात है कि फास्ट चार्जर की मदद से कार की बैटरी महज 18 मिनट में ही 10-80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है. बता दें कि ज्यादा दमदार बैटरी की रेंजा 528 KM तक है और कम दमदार बैटरी सिंगल चार्ज में 400 KM तक माइलेज देती है. 

पूरी तरह डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल 

डिजाइन की बात करें तो किआ EV6 LED DRLs Strips, LED हेडलैंप्स, सिंगल स्लैट ग्लॉस ब्लैक ग्रिल, ग्लॉस ब्लैक फिनिश वाला चौड़ा एयरडैम, डुअल-टोन अलॉय व्हील्स, ब्लैक्ड-आउट पिलर्स और ORVMs, टेललाइट्स और डुअल टोन बंपर्स दिए गए हैं. फीचर्स की बात करें तो यहां पूरी तरह डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, नया दो स्पोक वाला मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, AC के लिए टच कंट्रोल, ट्रांसमिशन के लिए रोटरी डायल और सेंटर कंसोल पर लगा स्टार्ट-स्टॉप बटन किआ EV6 के साथ मिले हैं. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like