Jobs Haryana

अब हरियाणा में सीवरेज के पानी को फ़िल्टर कर खेती के लिए प्रयोग कर पाएंगे किसान, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य शुरू

 | 
अब हरियाणा में सीवरेज के पानी को फ़िल्टर कर खेती के लिए प्रयोग कर पाएंगे किसान, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य शुरू

महेंद्रगढ़ :- महेंद्रगढ़ के किसानों के लिए एक जरूरी खबर सामने आई है. बता दें कि गांव डुलाना स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को Upgrade कर दिया गया है. अब सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से पानी को साफ करके किसान इसे खेती के लिए Use कर पाएंगे. इसके लिए सभी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गई है. वही जन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी एक ठेकेदार को TWW कार्य सौंप दिया गया है. बता दें कि जन स्वास्थ्य विभाग ने गांव डुलाना में 6.5 एमएलडी का सीवरेज प्लांट बनवाया हुआ है. 

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को अपग्रेड करने का कार्य हुआ शुरू  

अब एसटीपी से पानी को साफ करके इसे डुलाना माइनर या गांव के जंगल में छोड़ा जा रहा है. अब हर साल बेकार बह जाने वाले हजारों लीटर सीवरेज के रिट्रीट Water को साफ करके फसलों की सिंचाई में इस्तेमाल किया जाएगा. बता दें कि जिले के किसानों को अब सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की तरफ से निर्धारित Rate पर खेती के लिए पानी उपलब्ध करवाया जाएगा. सबसे पहले जन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को अपग्रेड करने का कार्य किया जा रहा है. 

जल्द बिछाई जाएगी गांवों में पाइपलाइन  

जैसे ही इसका Work पूरा होता है सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की तरफ से Tank बनाकर पाइप लाइन बिछाई जाएगी. जन स्वास्थ्य विभाग के जेई दीपक ने जानकारी देते हुए बताया कि विभाग की ओर से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट अपग्रेडेशन कराने का कार्य शुरू कर दिया गया है. 5 करोड रुपए की लागत से STP को अपग्रेड किया जाएगा. तकरीबन 1 साल के अंदर यह कार्य पूरा हो जाएगा. इसके बाद सिंचाई एवं संसाधन विभाग की तरफ से एसटीपी के पास टैंक में Water इकट्ठा किया जाएगा. 

गांव डुलाना दुलोड तक करीब 17.5 किलोमीटर तक पाइप लाइन बिछाई जाएगी, जिसके बाद गांव दुलोठ में करीब 5 एकड़ में Tank बनाकर पानी इकट्ठा किया जाएगा. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like