Jobs Haryana

अब बेफिक्र होकर चलाएं गाड़ी! सड़क से हट जाएंगे टोल प्लाजा, जानें – सैटेलाइट के जरिए कैसे होगी टोल की वसूली..

 | 
अब बेफिक्र होकर चलाएं गाड़ी! सड़क से हट जाएंगे टोल प्लाजा, जानें – सैटेलाइट के जरिए कैसे होगी टोल की वसूली..

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि साल 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे तैयार हो जाएंगे और भारत का सड़क अमेरिका के बराबर होगा. साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रोद्यौगिकी के इस्तेमाल पर भी आने वाले दिनों में जोर दिया जाएगा. अब तक टोल नहीं देने पर सजा का प्रावधान नहीं है, इसके संबंध में एक विधेयक लाने की तैयारी चल रही है. 

गडकरी ने कहा कि टोल वसूलने के लिए दो विकल्पों पर विचार किया जा रहा है जिसमें पहला विकल्प कारों में ‘जीपीएस’ प्रणाली लगाने से संबंधित है. वहीं दूसरा विकल्प आधुनिक नंबर प्लेट से सजुड़ा हुआ है. उन्होंने बताया कि पिछले कुछ समय से नए नंबर प्लेट को लेकर जोर दिया जा रहा है और अगले एक महीने में कोई एक विकल्प चुन लिए जाने की संभावना है. इसके साथ ही नई व्यवस्था लागू होने पर टोल बूथ पर कोई भीड़ नहीं होगी और यातायात भी अब प्रभावित नहीं होगा. 

दरअसल,राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान नितिन गडकरी राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान ये सभी जानकारियां दी. मंत्री ने कहा कि साल 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे शुरू किए जायेंगे. सड़क के मामले में अमेरिका के बराबर भारत भी होगा . उन्होंने कहा कि सड़कों के बन जाने से कई शहरों के बीच की दूरी भी कम हो जाएगी. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like