Jobs Haryana

NASA की James Webb दूरबीन से दिखी 'जादुई छल्लों वाली' Galaxy की नई तस्वीरें, जानें 400 मिलियन साल पहले यह कैसे बनी ख़ास

जेम्स वेब अंतरिक्ष दूरबीन (James Webb Space Telescope) से ली गईं दो छल्लों वाली गैलेक्सी (Galaxy) की यह तस्वीरें (Pictures) किसी जादुई कल्पना की तरह लग रही हैं जो समय के पहिए की तरह बढ़ रही हो.

 | 
nasa

अंतरिक्ष  में तैनात सबसे बड़ी दूरबीन जेम्स वेब टेलीस्कोप की तस्वीरें एक बार फिर हैरान कर रही हैं. नासा ने कार्टव्हील गैलेक्सी (Cartwheel Galaxy) की तस्वीरें जारी की हैं. इसे रिंग गैलेक्सी ( Ring Galaxy) भी कहा जा रहा है. यह गैलैक्सी पहले सामान्य स्पाइरल गैलेक्सी की तरह थी लेकिन फिर 400 मिलियन साल पहले यह एक छोटी गैलेक्सी से टकराई और इसकी यह दो छल्लों वाली आकृति बनी. इसमें एक चमकता हुआ आंतरिक छल्ला है और एक इसके आस-पास रंगीला छल्ला है. दोनों छल्लों का किसी लहर की तरह बाहर की ओर विस्तार हो रहा है. GIF में देखने में गैलेक्सी की यह तस्वीरें किसी जादुई कल्पना की तरह लग रही हैं जो समय के पहिए की तरह बढ़ रही हो.  

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की जेम्स वेब टेलीस्कोप टीम ने कहा, " एक बार फिर से गैलेक्सी की तस्वीरें, जैसा कि वेब के MIRI instrument से दिखीं. जबकि वेब के  NIRCam ने पहले अनदेखे नए सितारों को सामने रखा था, MIRI से उन क्षेत्रों को देखा गया जिनमें हाइड्रोकार्बन और कैमिकल कंपाउंड प्रचुर मात्रा में पाए गए जैसे सिलिकेट की धूल जो कि धरती की धूल की तरह ही है! 

इसके बाद नासा के हबल टेलीस्कोप की ओर से बताया गया है कि इस गैलेक्सी को हबल टेलीस्कोप और जेम्स वेब टेलीस्कोप से अलग-अलग तरीके से कैसे देखा गया.  इसमें बताया गया है कि दिखने वाली रौशनी और इंफ्रारेड लाइट में यह गैलेक्सी कैसे अलग-अलग तरीके से दिखती है. जेम्स वेब की ओर से दोनों तस्वीरों को फुल रेजोल्यूशन में डाउनलोड करने का विकल्प भी दिया गया है.  


टेलीस्‍कोप ने सुदूर अंतरिक्ष की तस्‍वीरें कैप्‍चर की हैं.  इनसे पता चलता है कि कैसे अरबों वर्षों में यह आकाशगंगा बदलाव से गुजरी है.  तस्‍वीरों से पता चलता है कि कार्टव्हील गैलेक्सी में बदलाव हो रहे हैं. 

पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर स्थित जेम्स वेब टेलीस्कोप 12 जुलाई से अबतक कई तस्‍वीरों से दुनिया को हैरान कर चुका है. अपने नियर-इन्फ्रारेड कैमरा (NIRCam) का इस्‍तेमाल करके इसने सुदूर अंतरिक्ष की कई बेहतरीन तस्‍वीरें खींची हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) ने कहा है कि यह आकाशगंगा कई अलग-अलग ब्‍लू बिंदुओं को दिखाती है, जो या तो तारे हैं या तारों के निर्माण से जुड़े पॉकेट्स हैं

गौरतलब है कि पिछले महीने 12 जुलाई को इस टेलीस्‍कोप से ली गई पहली तस्‍वीर दुनिया के सामने आई थी। इसमें सुदूर ब्रह्मांड को बेहतरीन तरीके से दिखाया गया था. नासा ने पिछले साल दिसंबर में इस टेलीस्‍कोप को लॉन्‍च किया था. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like