Jobs Haryana

मेरी कहानी: शादी की पहली रात को ही मेरे पति ने मुझे दूसरे कमरे में सोने के लिए भेज दिया

 | 
शादी की पहली रात को ही मेरे पति ने मुझे दूसरे कमरे में सोने के लिए भेज दिया

मेरी कहानी: मैं एक शादीशुदा महिला हूं। मेरी समस्या यह है कि मैं जब भी अपने पति के करीब आने की कोशिश करती हूं, तो वह दूरी बनाने लगते हैं। दरअसल, हमारी अरेंज्ड मैरिज हुई थी। मेरे पति हमारी शादी की पहली रात से ही कभी मेरे साथ नहीं सोए थे। मेरे साथ संबंध बनाने के बाद वह मुझे दूसरे कमरे में सोने के लिए कहते थे। जब मैंने उनसे पूछा कि वह मेरे साथ क्यों नहीं सोते, तो उन्होंने कहा कि उन्हें दो साल की उम्र से ही अकेले सोने की आदत है।

वह अपनी छोटी बहन के बहुत करीब है। उन दोनों के बीच हर तरह की बात होती है। वह एक-दूसरे से हर मुद्दे पर खुलकर बात करते हैं। एक पत्नी के रूप में मेरे लिए उन दोनों का हद से ज्यादा करीब होना कभी-कभार असहज कर देता है। वह अपने जीवन में मेरी उपस्थिति को स्वीकार नहीं करता है। यही एक वजह भी है कि वह अपनी बहन के सामने वह मेरा अपमान करता है।

मेरे पास बहुत से उदाहरण हैं। मेरी ननद जब हमारे घर आती हैं, तो मेरे पति का व्यवहार एकदम से बदल जाता है। वह मुझसे बेरहमी बात करने लगते हैं। जब वह दोनों आपस में बात कर रहे होते हैं, तो मुझसे खुद से बहुत दूर ही रखते हैं। बिना किसी रिश्ते के अपनी बहन के साथ इस तरह से रहना मुझे बहुत ही बेमानी लगता है। वह ऐसा क्यों है? मुझे लगता है कि उससे अलग हो जाना ही बेहतर है। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुझे क्या करना चाहिए। (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)

एक्सपर्ट का जवाब

मुंबई में रिलेशनशिप काउंसलर रचना अवत्रामणि कहती हैं कि विवाह एक दीर्घकालिक संबंध है, जिसमें दो लोगों को एक-दूसरे के साथ भावनात्मक और शारीरिक दोनों रूप से जुड़ना पड़ता है। हालांकि, वैवाहिक जीवन में बहुत बार भावनात्मक संबंध की कमी देखी जाती है, जिसकी वजह से शारीरिक अंतरंगता स्थापित करना मुश्किल हो जाता है। मैं समझती हूं कि आपको इस रिश्ते में कैसा महसूस हो रहा होगा।

शादी की शुरूआत से ही वह आपके साथ कभी नहीं सोए। दरअसल, वह संबंध बनाने के बाद वह आपको दूसरे कमरे में सोने के लिए भेज देते हैं, जोकि आपको अपमानजनक महसूस कराने के लिए काफी है। हालांकि, आपने यह भी बताया है कि वह दो साल की उम्र से अकेले सो रहे हैं। हो सकता है कि उन्हें अकेले सोना पसंद हो।

पति से बात की आपने?

इसके अलावा, आपने यह भी बताया कि आपके पति अपनी बहन के बहुत ज्यादा करीब है, जिनके साथ वह सबकुछ शेयर करते हैं। वह अक्सर उनके सामने आपका अपमान करते हैं, जिसकी वजह से आपको उनके साथ रहना खुद को धोखा देने जैसे लगता है। मैं आपकी बातों से पूरी तरह सहमत हूं कि अगर रिश्ते में सम्मान नहीं है, तो उस रिलेशन को जारी रखने का कोई मतलब नहीं है। लेकिन फिर भी मैं आपसे जानना चाहती हूं कि क्या आपने अपनी भावनाओं को अपने पति के साथ साझा किया है?

यदि नहीं, तो मैं सबसे पहले आपको यही सलाह दूंगी कि आप अपने पति के साथ खुलकर बात करें। उन्हें बताएं कि उनके व्यवहार से आपको कितनी परेशानी हो रही है। साथ ही उनके साथ अपनी मैरिड लाइफ भी डिसकस करें। अगर इन बातों से कोई हल नहीं निकल रहा है, तो आप दोनों किसी मैरिज काउंसलर के पास भी जा सकते हैं। यही नहीं, अगर आप सहज हैं, तो आप अपनी स्थिति के बारे में अपने परिवार के सदस्यों की भी मदद ले सकती हैं।

मन में सवाल लाना गलत

शादी एक ऐसा रिश्ता है, जिसमें समय-समय पर चुनौतियां आती ही रहेंगी। यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए किस तरह काम करती हैं। भाई-बहन का रिश्ता सबसे खास होता है। ऐसे में बेवजह शक करना सही नहीं है। अपने पति के साथ अपनी असुरक्षा के बारे में बात करने की पूरी कोशिश करें।

उन्हें बताएं कि कैसे उनकी बहन का व्यवहार आपको असहज कर देता है। इस रिश्ते को लेकर आपके मन में असुरक्षा और अवसाद का डर बैठ गया है। वहीं हो सके तो उनके साथ सोने की कोशिश करें ताकि आप दोनों को ही एक-दूसरे को समझने का मौका मिले।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like