Jobs Haryana

मेरी कहानी: मेरे पैरेंट्स मुझे किसी लड़के से बात करने नहीं देते, इसकी वजह बहुत ही डरावनी है

 | 
मेरी कहानी: मेरे पैरेंट्स मुझे किसी लड़के से बात करने नहीं देते, इसकी वजह बहुत ही डरावनी है
सवाल: मैं 17 साल की लड़की हूं। मैं अभी क्लास 12th में पढ़ रही हूं। मैं पढ़ने में हमेशा से ही बहुत अच्छी रही हूं। यही एक वजह मेरे माता-पिता मुझ पर बहुत गर्व करते हैं। हालांकि, मेरी समस्या यह है कि मैं एक लड़के के प्यार में पड़ गई हूं, जोकि मुझसे उम्र में काफी बड़ा है। हम दोनों का पिछले तीन साल से चक्कर चल रहा है। वह भी मुझसे बहुत प्यार करता है।

वह एक अच्छा लड़का है, लेकिन समस्या यह है कि वह पढ़ने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। उसका पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता है। वह हमेशा मुझे विश्वास दिलाता रहता है कि एक दिन वह अपने जीवन में कुछ अच्छा करेगा। हालांकि, मैं उस पर बहुत भरोसा करती हूं। लेकिन मेरे माता-पिता चाहते हैं कि मैं एक IAS अधिकारी बनूं।

दरअसल, अपने करियर को लेकर मैं हमेशा से बहुत ही जुनूनी रही हूं। मेरी इसी लगन को देखकर मेरे माता-पिता चाहते हैं कि मैं अपने जीवन में कुछ अच्छा करूं। वह हमेशा मुझसे कहते हैं कि वह मेरी शादी एक आईएएस अधिकारी से कराएंगे। यहीं नहीं, उन्होंने मुझे दूसरे लड़कों से बात करने से भी मना किया है। वह मुझे किसी भी लड़के से बात करने नहीं देते हैं। हालांकि, मुझे पता है कि वह लोग सही हैं। लेकिन मैं अपने बॉयफ्रेंड से बहुत प्यार करती हूं। मुझे यकीन है कि वह एक दिन एक अच्छी कंपनी में नौकरी करके बहुत सारा पैसा कमा सकता है।


उसने हाल ही में इंजीनियरिंग की डिग्री से अपना ग्रेजुएशन भी पूरा किया है। लेकिन जैसा कि मेरे मां-बाप चाहते हैं कि मेरी शादी एक IAS अधिकारी से हो, तो उसके लिए IAS का एग्जाम निकाल पाना लगभग असंभव है। मेरे माता-पिता भी पैसे से ज्यादा एक सम्मानित नौकरी को महत्व देते हैं। इसलिए मुझे पक्का यकीन है कि वह कभी भी हमारी शादी के लिए सहमत नहीं होंगे। मैं इन सब बातों को सोच-सोचकर बहुत ज्यादा परेशान हो रही हूं। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुझे क्या करना चाहिए? (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)

एक्सपर्ट का जवाब

फोर्टिस हेल्थकेयर में मानसिक स्वास्थ्य और व्यवहार विज्ञान विभाग की प्रमुख कामना छिब्बर कहती हैं कि अपनी जिंदगी से जुड़े बड़े निर्णय लेने के लिए आप बहुत छोटी हैं। अभी आपको पूरी तरह अपने करियर पर ध्यान देना चाहिए। ऐसा इसलिए भी क्योंकि आपके माता-पिता को आपसे बहुत उम्मीदें हैं।

वह आपको जीवन में आगे बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं, जोकि गलत भी नहीं है। ऐसे में मैं आपसे यही कहूंगी कि आप इस समय अपना पूरा ध्यान अपनी पढ़ाई पर केंद्रित रहे और अपने साथी से भी ऐसा ही करने के लिए कहें। 

पैरेंट्स की उम्मीदों पर खरा उतरना जरूरी

जैसा कि आपने कहा कि आपके पैरेंट्स पैसे से ज्यादा एक सम्मानित नौकरी को महत्व देते हैं। ऐसे में आपको यही सलाह दूंगी कि अपने साथी के साथ मिलकर भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करें। जब आप दोनों के पास एक अच्छा करियर होगा, तो आपके माता-पिता को भी आप दोनों के साथ होने से कोई परेशानी नहीं होगी।

यही नहीं, अगर आप दोनों उनकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए, तो वह कभी भी इस रिश्ते को अपनी मंजूरी नहीं देंगे। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप दोनों एक साथ अपने-अपने करियर में आगे बढ़ें।

आप अभी नाबालिग हैं

जैसा कि आपने बताया कि आप केवल 17 साल की हैं। आप अभी स्कूल में ही पढ़ रही हैं। ऐसे में आपको यही सलाह दूंगी कि शादी के लिए अभी अपने प्रेमी का इंतजार करने के लिए कहें। ऐसा इसलिए क्योंकि आप अभी नाबालिग हैं। यह उम्र किसी रिश्ते में बंधने की नहीं हैं। आप अभी पूरी तरह अपने करियर पर फोकस करें। एक-दूसरे को समझने के लिए थोड़ा समय दें ताकि आपको भी समझ आ जाए कि आपके लिए क्या सही है क्या नहीं। यही नहीं, अपने माता-पिता का नजरिया भी समझें। वह कभी भी आपका बुरा नहीं चाह सकते हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like