Jobs Haryana

Monsoon Updates: पश्चिम बंगाल तक पहुंचा मानसून, लेकिन दिल्ली-एनसीआर में कब देगा दस्तक? सामने आया लेटेस्ट अपडेट

Monsoon Updates: इस साल मानसून पश्चिम बंगाल तक पहुंच चुका है लेकिन दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के इलाके अब भी सूखे हैं. इस इलाके में मानसून की एंट्री आखिर कब होगी. इस पर मौसम विभाग ने लेटेस्ट अपडेट जारी किया है.  

 | 
Monsoon Updates: पश्चिम बंगाल तक पहुंचा मानसून, लेकिन दिल्ली-एनसीआर में कब देगा दस्तक? सामने आया लेटेस्ट अपडेट

Monsoon Updates: गर्मी से परेशान लोग अब बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर में पहले मानसून (Monsoon) के आने की तारीख 23 जून संभावित की गई थी लेकिन अब यह डेट आगे बढ़ गई है. ऐसे में लोगों के जेहन में सवाल है कि आखिर मानसून की दिल्ली में एंट्री कब होगी. इस बारे में मौसम विभाग ने लेटेस्ट अपडेट जारी किया है.  

पश्चिम बंगाल पहुंचा मानसून 

मौसम विभाग ने कहा कि मानसून (Monsoon) थोड़ी सुस्त रफ्तार से चलते हुए पश्चिम बंगाल पहुंच चुका है. इस सप्ताह के अंत तक यह मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और झारखंड के बाकी हिस्सों को भी कवर कर लेगा. इसके साथ ही उत्तर पश्चिम भारत यानी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी प्रवेश कर जाएगा और वहां मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी. इसके बाद यह आगे बढ़ता हुआ यूपी के अधिकांश हिस्सो को कवर करेगा.  

29 जून को दिल्ली-एनसीआर में एंट्री 

विभाग ने अनुमान जताया कि 29 जून से 2 जुलाई के बीच में दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर में मानसून की बारिश शुरू हो सकती है. इसके साथ ही 30 जून से 6 जुलाई के बीच में मानसून (Monsoon) देश के अधिकतर हिस्सों को कवर कर बारिश शुरू कर देगा. विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस बार मानसून सामान्य रहने की उम्मीद है और एक बार शुरू होने के बाद बारिश झमाझम बरसेगी.  

 
 

शुरू होगा झमाझम बारिश का दौर 

बता दें कि हर साल दिल्ली-एनसीआर में 29 जून को ही मानसून (Monsoon) की एंट्री होती है. हालांकि इस बार मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि वह अपनी निर्धारित तारीख से 6 दिन पहले यानी 23 जून को आ सकता है. इसी बीच 16 जून को ईरान-पाकिस्तान के रास्ते उत्तरी भारत में प्रवेश करने वाले पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश शुरू हो गई. जिसके चलते 2-3 दिन मौसम सुहावना बना रहा. यह विक्षोभ गुजरते ही फिर से उत्तर भारत में तेज गर्मी का दौर शुरू हो गया. माना जा रहा है कि 29 जून को मानसून का इंतजार खत्म हो जाएगा बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like