Jobs Haryana

Monsoon Update: कहीं पर बरस रहे तो कहीं पर तरसा रहे बादल, पढ़िये- अगस्त और सितंबर में कैसा रहेगा मानसून

Monsoon 2022 Update दिल्ली-एनसीआर के लोगों को तेज बारिश का इंतजार है। पूरा जुलाई महीना बीत जाने के बाद भी तेज और झमाझम बारिश से लोग महरूम है तो भूजलस्तर नहीं बढ़ने से वैज्ञानिक भी चिंतित हैं। 

 | 
Monsoon Update: कहीं पर बरस रहे तो कहीं पर तरसा रहे बादल, पढ़िये- अगस्त और सितंबर में कैसा रहेगा मानसून

दिल्ली के साथ नोएडा और गुरुग्राम समेत एनसीआर के शहरों में मौसमी उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। कहने को पिछले एक सप्ताह से दिल्ली-एनसीआर में मानसून तो सक्रिय है, लेकिन झमाझम बारिश नहीं हो रही है। कुल मिलाकर रोजाना बादल बन रहे हैं और बरस भी रहे हैं, लेकिन कहीं-कहीं पर, हर जगह नहीं। 

रूठे मानसून का ही असर है कि मानसून को दस्तक दिए हुए एक महीने से भी ऊपर हो चुका है, लेकिन लोगों को उस बारिश का इंतजार है, जिससे भूजल स्तर की भरपाई हो सके। बता दें कि इस बार दिल्ली-एनसीआर में मानसून 30 जून को पहुंचा था। 2 जुलाई तक ठीक ठाक बारिश हुई, लेकिन अब झमाझम बारिश से बहुत दिनों से दिल्ली-एनसीआर के लोग महरूम हैं। 

अगस्त और सितंबर में हो सकती है बारिश 

पिछले सालों के दौरान अगस्त और सितंबर महीने में भी दिल्ली-एनसीआर में तेज और झमाझम बारिश होती रही है। पिछले साल भी यह ट्रेंड देखा गया था। मौसम विज्ञानी भी पूर्वानुमान कर चुके हैं कि अगस्त और सितंबर में दिल्ली में जमकर बारिश हो सकती है, जिससे भूजलस्तर की भरपाई हो सके। 

दिल्ली में मंगलवार को हो सकती है हल्की बारिश 

वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और हल्की वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 

दिल्ली का अधिकतम तापमान सोमवार को मौसम के औसत से एक डिग्री नीचे दर्ज किया गया, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बरसात नहीं के बराबर हुई। मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। 

90 से 65 रहा हवा में नमी का स्तर 

सोमवार को अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों ही जो सामान्य से एक एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 90 से 65 रहा। बरसात सिर्फ जाफरपुर में 1.0 मिमी दर्ज की गई। दिनभर सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी भी चली, लेकिन जब जब भी तेज धूप खिली तो उमस बढ़ने लगी। 

दिल्ली-एनसीआर की हवा साफ 

दूसरी तरफ सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 71 दर्ज किया गया, जोकि संतोषजनक श्रेणी है। हल्की फुल्की बारिश का दौर जारी रहा तो दिल्ली-एनसीआर में हवा आगे भी साफ ही रहेगी। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like