Jobs Haryana

Maruti Brezza 2022 में मिलेगा ये खास और एडवांस फीचर्स, लॉन्च होते ही दिलों पर छा जाएगी

 | 
Maruti Brezza 2022 में मिलेगा ये खास और एडवांस फीचर्स, लॉन्च होते ही दिलों पर छा जाएगी 

देश की सबसे बड़ी यात्री कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी लोकप्रिय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा का अपडेटेड वर्जन लॉन्च करने वाली है. कंपनी पहले ही अपनी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी (Sub Compact SUV) के अपडेटेड वर्जन (Updated Version) की बुकिंग शुरू कर चुकी है. कंपनी ने इसमें नाम के साथ-साथ डिजाइन और फीचर्स में कई बड़े बदलाव किए हैं. यह न सिर्फ मारुति की पहली सनरूफ वाली कार होने वाली है, बल्कि इसमें 360 डिग्री व्यू वाला कैमरा भी दिया गया है. इस कार में मारुति सुजुकी और भी कई फीचर्स दे रही है...आइए विस्तार से जानते हैं...

Brezza2

कंपनी ने हाल ही में नई ब्रेजा का पहला टीजर लॉन्च कर इसकी बुकिंग शुरू की है. बताया जा रहा है कि कंपनी इस बार ब्रेजा को स्टाइल से लेकर फीचर और टेक तक बड़े स्तर पर मेकओवर देने वाली है. इससे पहले कंपनी ने साल 2020 में आखिरी बार ब्रेजा को नया कलेवर दिया था. इस बार कंपनी इसके नाम में भी बदलाव करने वाली है. अब इसके नाम से विटारा को हटा रही है. नए अपडेटेड वर्जन को सिर्फ मारुति सुजुकी ब्रेजा के नाम से उतारा जाने वाला है. कंपनी ने बताया कि एरीना (Arena) शोरूम या ऑनलाइन इस कार को 11 हजार रुपये का भुगतान कर प्री-बुक किया जा सकता है.

Brezza3

कंपनी इस कार में जो बड़े बदलाव करने वाली है, उनमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाला अपडेटेड इंजन, 6 एयरबैग (Airbag) और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलिटी प्रोग्राम (ESP) शामिल हैं. यह मारुति की पहली ऐसी कार भी बनने वाली है, जिसमें फैक्ट्री फिटेड सनरूफ (Sunroof) मिलेगा. मारुति ने ब्रेजा के अपडेटेड वर्जन में सेफ्टी का खास ख्याल रखा है. अभी तक सेफ्टी के मोर्चे पर लचर रही मारुति की यह कार 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली होगी. बताया जा रहा है कि कंपनी इसके अपडेटेड वर्जन को इसी महीने 30 तारीख को लॉन्च कर सकती है.

Brezza4

मारुति की नई ब्रेजा को जो दो फीचर्स सबसे खास बनाते हैं, वे हैं '360 डिग्री व्यू वाला कैमरा (360 Degree View Camera)' और 'हेड अप डिस्प्ले (Head Up Display)'. मारुति सुजुकी ने बलेनो के अपडेटेड वर्जन में भी ये फीचर्स दिए हैं और इन्हें बहुत बढ़िया रिस्पॉन्स मिला है. कंपनी इसी रिस्पॉन्स को भुनाने का प्रयास करने वाली है. बताया जा रहा है कि इसमें भी हेड अप डिस्प्ले होगा, जो सीधे स्टियरिंग के सामने होगा. कार के चारों तरफ का व्यू इसे ड्राइव करना आसान बनाएगा. इतना ही नहीं बल्कि यह भी कहा जा रहा है कि नई ब्रेजा मारुति की सबसे सेफ कार होने वाली है.

Brezza5

कंपनी ने कहा है कि नई ब्रेजा में अगली पीढ़ी का स्मार्ट हाइब्रिड के-सीरिज इंजन दे रही है. 1.2 लीटर के इस इंजन में डुअल जेट और डुअल वीवीटी जैसे फीचर्स होंगे, जो इससे पहले एक्सएल6 में मिला था. इसका मोटर 102 बीएचपी पावर और 135 न्यूटन-मीटर टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. एक्सटीरियर की बात करें तो मारुति ने नई ब्रेजा में शार्पर हेडलैम्प और नई डुअल एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट को जोड़ा है. नई ब्रेजा का बंपर भी पहले की तुलना में बेहतर दिखने वाला है. इसकी शुरुआती कीमत 8-10 लाख रुपये हो सकती है.

Brezza6

मारुति सुजुकी ब्रेजा एक समय अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. हालांकि इसे टाटा नेक्सन (Tata Nexon), किआ सोनेट (Kia Sonet) और हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue) जैसी कारों के लॉन्च होने से इसकी बाजार हिस्सेदारी को नुकसान पहुंचा. बताया जा रहा है कि मारुति सुजुकी ब्रेजा का सीएनजी (Maruti Suzuki Brezza CNG) वर्जन भी पेश कर सकती है. अगर ऐसा हुआ तो नई ब्रेजा देश की पहली सीएनजी एसयूवी होगी. हालांकि यह बात अभी तक कयासों तक ही सीमित है और कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इस बारे में कुछ नहीं बताया है. कहा जा रहा है कि कंपनी हैचबैक बलेनो को भी सीएनजी (Maruti Suzuki Baleno CNG) इंजन के साथ पेश करने की तैयारी में है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like