Jobs Haryana

LPG: गैस एजेंसी खोलकर करें मोटी कमाई, इस तरह से आवेदन करें एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए

Business: अगर आप की कमाई करने का कोई जरिया ढूंढ रहें है तो गैस एजेंसी करके मोटी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको कंपनी में कैसे आवेदन करना होगा इस जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें. 

 | 
LPG: गैस एजेंसी खोलकर करें मोटी कमाई, इस तरह से आवेदन करें एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए

LPG Gas Agency: भारत में एलपीजी को बांटने का काम तीन सरकारी कंपनीयां करती हैं. यही कंपनियां एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप भी देती हैं. अगर आप भी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप भारत के नागिरक होने चाहिए. एलपीजी की एजेंसी के लिए आवेदन करने के लिए आपको 10 वी पास होना जरूरी है. इसके आवेदन के लिए अखबार में नोटिफिकेशन जारी किया गया है. 

ये कंपनियां देती है एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप 
भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) भारत गैस के लिए, हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) एचपी गैस के लिए, और  इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (Indian Oil Corporation Ltd) इंडेन गैस की डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप देती है. गैस एजेंसी का लाइसेंस सरकारी कंपनी द्वारा व्यक्ति को मिलता है. ये तीनो कंपनियां टाइम-टाइम पर डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप के आवेदन मांगती हैं.  

ऐसे करें आवेदन 
एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए इन कंपनियों में ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने वाले का इंटरव्यू लिया जाता है और कैंडिडेट को कई बेसीस पर जज करके फिर रिजल्ट जारी किया जाता है. जिसका लिस्ट में नाम आ जाता है उसे कंपनी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप देती है. गैस एजेंसी के लिए आवेदन करने के लिए आपको 10000 रुपये का नॉन रिफंडेबल शुल्क देना होता है.   

कुल इतना लगेगा खर्चा 
गैस एजेंसी खोलने के लिए लगभग 15 लाख रुपये चाहिए होगा. इस निवेश किए हुए पैसे का यूज गोदाम और कार्यालय बनवाने में खर्च होता है. गोदाम में आप गैस सिलेंडर स्टोर कर सकते हैं. इसके अलावा कार्यालय में आपको एक प्रिंटर और कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like