Jobs Haryana

Job After Marriage: शादी के बाद लड़कियों को क्यों छोडनी पडती है नौकरी, कारण जान हैरान रह जाएंगे आप

अक्सर देखने को मिलता है, लड़का हो या लडकी वो शादी नौकरी लगने के बाद करने का चाह रखता है। इतनी मेहनत को बाद नौकरी मिलती है, लेकिन ऐसा क्या करण होता है। जिसको लेकर लड़की शादी के बाद नौकरी को छोड़ना पडता है। 
 | 
शादी के बाद लड़कियों को क्यों छोडनी पडती है नौकरी, कारण जान हैरान रह जाएंगे आप

Job After Marriage: अक्सर देखने को मिलता है, लड़का हो या लडकी वो शादी नौकरी लगने के बाद करने का चाह रखता है। इतनी मेहनत को बाद नौकरी मिलती है, लेकिन ऐसा क्या करण होता है। जिसको लेकर लड़की शादी के बाद नौकरी को छोड़ना पडता है। 


वहीं रिश्ता करते वक्त वर ओर वधु के परिवार वाले पुछते है, कि आपका बच्चा कितना पढ़ा लिखा है। लेकिन इन सब के बाद भी कुछ परिवार ऐसे होते है जो बाहर जाकर नौकरी करने पर पाबंदी लगाते है। उनकी सोच होती है, कि बहू पारिवारिक जिमेवारियां संभाले। 

वहीं कुछ परिवारों की से सोच होती है, कि नौकरी करने वाली लड़कियां घर संभालने में सक्ष्म नहीं होती। ये भी एक बड़ी वजह है, लेकिन शादी के बाद ज्यादातर महिलाओं को नौकरी से वापस लौटना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इस लिए लड़कियों को घर की जिम्मेदारी को देखते हुए और परिवार आगे बढ़ाने जिम्मेदारी के कारण अपने करियर को खत्म करना पडता है।  

सर्वे राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के मुताबिक एक रिपोर्ट में लिखा कि भारत में सिर्फ 32% विवाहित महिलाएं ही नौकरी पर पाती हैं। वही चौंकाने वाली बात ये कि, 2004-05 और 2011-12 के बीच में करीब 20 लाख भारतीय महिलाओं ने नौकरी छोड़ चुकी है।

क्यों शादी के बाद महिलाओं नौकरी छोड़ती है।

शादी के बाद लड़की की कई जिम्मेवारी बढ जाती है ससुराल वालो की सुननी पड़ती है उनकी खुशियों की ध्यान रखना पड़ता है। शादी के बाद एक दम से कई जिम्मेवारिया आ जाती है। जिस कारण उन्हें नौकरी को छोड़ना पडती है। लेकिन कई बार परिवार के साथ ताल मेल होने से ऐसा कदम उढ़ाने की जरुत नही पड़ती।

मां बनने बाद के बदलाव

महिला के मां बनने पर उस के जीवन में पूरी तरह से बदलाव हो जाते है मां बनने के बाद से उसको परिवार के साथ-साथ बच्चे के बारे में सोचती रहती है। इस वजह से भी नौकरी को छोड़ने पर बात आ जाती है।

पति संग समय बिताना

पत्नी को नौकरी के दौरान पति के लिए भी समय निकालना पड़ता है। लेकिन कई बार नौकरी के कराण रिश्ते में दरार आने लगती है। क्योंकि काम में इतना थक जाती है कि, पति के लिए समय नही बचता। किन कुछ पुरुष ये सब बात को समझते हुए, पत्नी का सपोर्ट करते हैं। वहीं कुछ पुरुष इसके विपरीत होते जो नौकरी के लिए विरोध करते है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like