Jobs Haryana

IAS Tina Dabi: कहीं सेल्फी लेते तो कहीं बीच पर मस्ती करते नजर आईं टीना डाबी, देखिए फोटो

आईएएस बनना कैंडिडेट्स का सपना होता है, लेकिन इसके लिए बहुत मेहनत की जरूरत होती है. मेहनत के साथ साथ अच्छी प्लानिंग करना भी बहुत जरूरी होता है. क्योंकि बिना प्लानिंग के पढ़ाई करने से भी सफलता मिलना बहुत मुश्किल है. कैंडिडेट्स को टाइम टेबल से लेकर किताबों के सिलेक्शन तक सबकुछ फाइनल करना पड़ता है. 
 | 
IAS Tina Dabi: कहीं सेल्फी लेते तो कहीं बीच पर मस्ती करते नजर आईं टीना डाबी, देखिए फोटो

टीना डाबी अपने बैच की टॉपर हैं यानि भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Service) में टॉप किया था और अपने नाम के परचम लहराए थे. आज वे देश की चर्चित आईएएस हैं.

2/5

IAS टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 को मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में हुआ था. टीना के पिता का नाम जसवंत डाबी है जोकि दूरसंचार विभाग में कार्यरत हैं तो वहीं इनकी माता का नाम हिमानी डाबी हैं और वे एक इंजीनियर हैं. टीना डाबी की एक छोटी बहन भी हैं जिनका नाम रिया डाबी है और वह भी आईएएस अफसर हैं.

3/5

टीना डाबी के पिता अपने काम के चलते काफी पहले ही दिल्ली अपने पूरे परिवार के साथ आ गए थे. यहां आने के दौरान टीना की 7 वीं की पढ़ाई चल रही थी. परिवार के यहां आने के बाद टीना डाबी ने अपनी स्कूली शिक्षा  पूरी की और इसके बाद टीना डाबी ने लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन, नई दिल्ली पॉलिटिकल साइंस में बीए किया.

4/5

अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा करने के बाद टीना सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam IAS) आईएएस की तैयारी में जुट गईं. बचपन से ही होशियार टीना में अपनी मेहनत के दम पर ही साल 2016 में जब वे महज 22 साल की थीं तब अपने पहले अटेम्प्ट में ही यूपीएससी 2015 को पास कर लिया और साथ ही देश की इस बैच की टॉपर भी बनीं.

5/5

टीना डाबी की पहली शादी उन्हीं के बैच के सेकंड टॉपर अतहर आमिर खान से हुई थी जो ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल सकी और दोनों का तलाक हो गया. वहीं उनकी दूसरी शादी 2013 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अफसर प्रदीप गवांडे से हुई है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like