Jobs Haryana

Ration Card है लेकिन डीलर नहीं दे रहा राशन? ऐसे करें श‍िकायत, मिल जाएगा गेहूं-चावल

Ration Card Complaint Number: गरीब लोगों को कम कीमत में या फ्री में राशन मिल सके, इसके लिए राशन कार्ड की व्यवस्था की गई है. हालांकि कई बार राशन कार्ड होने पर भी योग्य लोगों को राशन मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. 

 | 
Ration Card है लेकिन डीलर नहीं दे रहा राशन? ऐसे करें श‍िकायत, मिल जाएगा गेहूं-चावल

Ration Card Apply: गरीबों की मदद के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनओं के जरिए सरकार की ओर से गरीबों का कल्याण किया जाता है और उनका हित देखा जाता है. वहीं सरकार की ओर से इसके लिए भी प्रबंध किया जाता है कि कोई भी नागरिक देश में भूखा न रहे और उसे जीवनयापन के लिए जरूरी अनाज मिले. इसी क्रम में सरकार की ओर से राशन कार्ड (Ration Card) जारी किए जाते हैं. राशन कार्ड की मदद से सरकार गरीबों को मुफ्त या कम कीमत पर राशन उपलब्ध करवाती है. हालांकि कई बार लोगों को राशन लेने में दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है. 

राशन देने में आनाकानी 

कई बार राशन कार्ड होते हुए भी राशन डीलर राशन कार्ड होल्डर को राशन देने में आनाकानी करते हैं. ऐसे में राशन कार्ड होल्डर को काफी समस्या का सामना भी करना पड़ता है. हालांकि सरकार की ओर से इसके लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अगर कोई डीलर राशन देने में आनाकानी करे तो उसकी शिकायत की जा सकती है. 

कर सकते हैं शिकायत 

अगर राशन कार्ड होने के बावजूद योग्य लोगों को राशन नहीं मिल रहा है तो इसकी शिकायत ऑनलाइन भी की जा सकती है. राज्य की संबंधित वेबसाइट पर जाकर और ईमेल के जरिए इसकी शिकायत की जा सकती है. जब भी आप शिकायत करेंगे तो इसके लिए राशन कार्ड नंबर के साथ राशन डिपो की भी जानकारी देनी होगी. 

शिकायत के कई हैं माध्यम 

इसके अलावा संबंधित राज्य सरकारों पर अलग-अलग ईमेल आईडी भी होगी. जहां पर आप ईमेल करके राशन न मिलने की शिकायत कर सकते हैं. वहीं राज्य की राशन कार्ड से जुड़ी वेबसाइट पर जाकर टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी शिकायत की जा सकती है. 

दिल्ली में ऐसे करें शिकायत 

उदाहरण के तौर पर अगर आपके पास दिल्ली का राशन कार्ड है तो इसके लिए 1800110841 नंबर पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं. वहीं दिल्ली सरकार की राशन कार्ड से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट https://nfs.delhigovt.nic.in/ है. इसके अलावा cfood@nic.in पर ईमेल भेजकर शिकायत भी कर सकते हैं. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like