Jobs Haryana

Haryana News : नए पंचो और सरपंचों के शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की जांच करेंगे अधिकारी, गड़बड़ी मिलने पर होगी कड़ी कार्यवाही

 | 
नए पंचो और सरपंचों के शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की जांच करेंगे अधिकारी, गड़बड़ी मिलने पर होगी कड़ी कार्यवाही

चंडीगढ़ :- हाल ही में हरियाणा के 18 जिलों में पंचायती राज संस्थाओ के चुनाव 2 चरणों में सम्पन्न करवाए गए है. पंचायती राज संस्थाओ के 2022 के चुनावों में चुने गए कुछ पंच/सरपंचो के शैक्षणिक प्रमाण पत्र नकली बताए जा रहे थे, जिस वजह से नवनिर्वाचित सदस्यों में एक ख़ौफ बैठ गया, और चारों तरफ हलचल मच गई. मामले की जानकारी हरियाणा निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने दी है. 

पंच/सरपंचों के शैक्षणिक प्रमाण पत्र की होगी जांच 

धनपत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में प्रदेश के 18 जिलों में पंच/सरपंचो के चुनाव करवाए गए. बाकि 4 जिलों Hisar, फतेहाबाद, फरीदाबाद और Palwal में चुनाव करवाए जाने बाकि है. नवनिर्वाचित सदस्यों के Document जाली होने की खबरें आ रही थी. जिस वजह से उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियो और सभी जिला उपायुक्तो को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है. 

IAS, HCS अधिकारियो को दिए कार्यवाही करने के आदेश 

धनपत सिंह ने बताया कि जिन जिलों फरीदाबाद, Hisar, फतेहाबाद, पलवल में चुनाव होने बाकी हैं उनको छोड़कर बाकी सभी 18 जिलों की शिकायतें संबंधित उपायुक्तों को भेज दी गई है और उनकी जांच IAS और HCS अधिकारियों द्वारा करवाए जाने के निर्देश दिए. जांच में यदि कोई कर्मचारी अयोग्य पाया जाता है तो हरियाणा पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 51 उपधारा 3 के अनुसार उनके के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी. 

राज्य चुनाव आयोग को कराना होगा अवगत 

आयुक्त द्वारा जारी पत्र में धनसिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी मामले पर कार्यवाही करने से पहले राज्य चुनाव आयोग को उससे अवगत कराएं. अयोग्य पाए गए पंच/सरपंच पर कार्यवाही करने से पहले उपायुक्तों द्वारा उनको सुनवाई का मौका देना होगा. इसके उपरांत यदि नवनिर्वाचित पंच/सरपंच पद के लिए अयोग्य है तों उसे पद से निलंबित या पद से हटा दिया जाएगा. 

 
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like