Jobs Haryana

Haryana Mandi : हरियाणा में खरीब फसलों की खरीद एक अक्टूबर से होगी शुरू, खरीद के लिए बनाई गई 100 से अधिक मंडिया

 | 
हरियाणा में खरीब फसलों की खरीद एक अक्टूबर से होगी शुरू, खरीद के लिए बनाई गई 100 से अधिक मंडिया

चंडीगढ़ :- हरियाणा में खरीफ की फसलें पक कर तैयार हो चुकी है, और कहीं- कहीं पर फसले काट भी ली गई है. जल्द ही खरीफ की फसलें अनाज मंडियों में आनी शुरू हो जाएंगी. फसलों की खरीद के लिए प्रदेश सरकार ने 100 से भी अधिक मंडियो की व्यवस्था की  है. इन मंडियों में अरहर, उड़द, मूंग, तिल आदि खरीफ की फसलों की खरीद की जाएगी. 1 October मंडियों में खरीफ की फसलो की खरीद शुरू कर दि जाएगी. 

 

1 October से फसलों की खरीद की जाएगी शुरू  

सोमवार को मुख्य सचिव संजीव कौशल में अधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया. इस बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को मंडियों में फसलों की समयबद्ध तरीके से खरीद, और उनके सही तरिके से भंडारण क्षमता सुनिश्चित करने की बात कही. वहीं 1 October से सभी फसलों की खरीद नियमबद्ध तरीके से शुरू कर दी जाएगी. 

नियमबद्ध तरीके से की जाएगी फसलों की खरीद  

बता दे कि 1 अक्टूबर से लेकर 15 नवंबर तक मंडियों में मूंग की खरीद, और 1 November से 31 December तक मूंगफली की खरीद और 1 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक उड़द, दाल, अरहर आदि खरीफ की फसलों की खरीद की जाएगी. इसलिए किसान अपनी फसलों को नियमबद्ध तरीके से मंडियों में लाकर बेचे. अबकी बार मंडियों में अरहर की 1044 टन फसल, मूंग 41,850 टन, तिल 425 टन, उड़द 364 टन, मूंगफली 10,011 टन फसलों का उत्पादन होने की संभावना है. 

विभिन्न फसलों की खरीद के लिए खोली मंडियां  

प्रदेश में खरीफ की फसलों की खरीद हरियाणा राज्य भंडारण निगम और Hafed के अलावा नेफेड के द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर फसलों की खरीद की जाएगी. 16 जिलों में मूंग की खरीद के लिए 38 मंडिया, वही तिल की खरीद के लिए 21 जिलों में 27 मंडिया, उड़द की खरीदी के लिए 7 जिलों में 10 मंडियां खोली गई है. सभी मंडियों में खरीफ की फसलों की खरीद 1 October से नियमबद्ध रूप से की जाएगी. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like