Jobs Haryana

दिल्ली में HIGHSPEED मेट्रो सितम्बर से जोड़ेगी 7 स्टेशन, AIRPORT लाइन से यहाँ तक कर सकेंगे सफ़र

 | 
दिल्ली में HIGHSPEED मेट्रो सितम्बर से जोड़ेगी 7 स्टेशन, AIRPORT लाइन से यहाँ तक कर सकेंगे सफ़र

नई दिल्ली :- दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन को 2 किलोमीटर बढ़ा दिया गया है. मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर (Metro Rail safety commisioner) से हरी झंडी मिलने के बाद उम्मीद है कि सितंबर से एक्सटेंशन लाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा. एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को द्वारका सेक्टर-21 न्यू इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (IIC New Delhi) से सेक्टर-25 तक बढ़ा दिया गया है. बता दें कि हाई स्पीड एयर लाइन (High Speed Airline Express Metro) एक्सप्रेस मेट्रो की कुल दूरी अब 24.7 किमी हो गई है. 

डीएमआरसी के मुख्य कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा कि सभी निर्माण कार्य, ट्रायल रन, सिग्नलिंग सिस्टम और संचार प्रणालियों का बारीकी से अध्ययन किया गया है. इस महीने के बाद मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (CMRS) को निरीक्षण के लिए आमंत्रित किया गया है. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि सभी जांच के बाद सितंबर माह से स्टेशन पर ट्रेनें शुरू कर दी जाएंगी. 

 
 

6 स्टेशनों से गुजरेगी ट्रेन 

बता दें कि आईआईसीसी स्टेशन (IICC Station) से द्वारका सेक्टर-25 तक अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए गए हैं. 2 किमी के विस्तार के बाद हाई स्पीड एयर एक्सप्रेस लाइन कॉरिडोर पर 6 स्टेशन होंगे. इन 6 स्टेशनों में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, शिवाजी स्टेडियम, धौला कुआं, दिल्ली एरोसिटी, आईजीआई एयरपोर्ट और द्वारका सेक्टर-21 शामिल हैं. इसकी कुल लंबाई 24.7 किमी हो गई है. 

310 करोड़ की लागत आई है 

दयाल ने बताया कि 310 करोड़ की लागत से इस प्रोजेक्ट को पूरा किया गया है. इसका निर्माण कार्य 2018 में शुरू किया गया था. यह पूरा हो गया था और 2021 में तैयार हो गया था. कंपनी ने निर्माण कंपनी को दिए गए समय सीमा के भीतर निर्माण पूरा किया और अब यह 2022 के मध्य में परिचालन शुरू करेगी. 

बाहर निकलने और प्रवेश के लिए 5 गेट बनाए गए हैं 

अनुज दयाल ने कहा कि द्वारका सेक्टर-25 (आईआईसीसी) एक भूमिगत मेट्रो स्टेशन है. यहां से द्वारका सेक्टर-21 तक 2 किमी लंबी नई भूमिगत मेट्रो ट्रैक लाइन बिछाई गई है. उन्होंने कहा कि इस स्टेशन की आवाजाही के लिए 5 एंट्री/एग्जिट गेट बनाए गए हैं, जहां यात्रियों के लिए 14 एस्केलेटर और 5 लिफ्ट भी लगाई गई हैं. एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के अन्य स्टेशनों की तरह इस स्टेशन में भी पूरी ऊंचाई वाले प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर होंगे. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like