home page

Google का Youtuber को बड़ा झटका, बंद होगा YouTube Go, यूजर्स को करना होगा यह काम

 | 
youtube go

कभी सस्ते फोन्स के लिए YouTube के विकल्प के तौर पर लॉन्च हुआ YouTube Go अब जल्द ही बंद हो जाएगा. गूगल ने इस ऐप को बंद करने का फैसल कर लिया है. इस साल अगस्त में ब्रांड इसकी सेवाओं को बंद कर देगा. इसकी जानकारी कंपनी ने गूगल सपोर्ट पेज पर एक पोस्ट के जरिए दी है. 

कंपनी का कहना है कि YouTube Go यूजर्स अब मेन यूट्यूब ऐप पर स्विच कर सकते हैं. ऐसे यूजर्स जो ऐप यूज नहीं करना चाहते हैं, उनके पास वेब ब्राउजर का भी ऑप्शन है. जहां से वह डायरेक्ट इस सर्विस को एक्सेस कर सकते हैं. 

बस इतनी सी है यूट्यूब गो की कहानी

YouTube Go ऐप साल 2016 में रिलीज हुआ था. कंपनी ने इसे लो-एंड हार्डवेयर या स्लो डेटा कनेक्शन वाले यूजर्स के लिए तैयार किया था. हालांकि, इस ऐप पर यूजर्स को बहुत से फीचर्स नहीं मिलते हैं. मसलन- YouTube Go पर यूजर्स को कमेंटस, पोस्ट, कंटेंट क्रिएट और डार्क थीम यूज करने की सुविधा नहीं मिलती है. 

क्या है बंद करने की वजह?

गूगल ने अपने पोस्ट में कहा है कि YouTube ने पिछले कुछ सालों में अपने मेन ऐप को बेहतर किया है और अब इसे स्लो कनेक्शन और एंट्री लेवल हार्डवेयर वाले स्मार्टफोन पर भी यूज किया जा सकता है. कंपनी ने कहा है कि फ्यूचर में आने वाले अपडेट्स की मदद से ड्रेटा यूज को कम किया जाएगा, जिससे सीमित डेटा एक्सेस वाले यूजर्स को लाभ मिलेगा.

मेन ऐप से जुड़े इन सभी इम्प्रूवमेंट और प्लान्ड अपडेट्स की वजह से YouTube Go को बंद किया जा रहा है. इसके साथ ही साल 2016 में जब YouTube Go लॉन्च हुआ था, तब से अब तक लो-स्पेक्स हार्डवेयर वाले स्मार्टफोन की स्थिति में काफी बदलाव हो चुका है.

इस ऐप को खासकर भारत जैसे विकासशील मार्केट के लिए तैयार किया गया था. फिलहाल इस ऐप को 50 करोड़ से ज्यादा बार इंस्टॉल किया गया है, लेकिन जल्द ही यह ऐप Google Play Store से गायब हो जाएगा.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like