Jobs Haryana

पेट्रोल और डीजल भूल जाएं! अपनी पुरानी कार को बनाएं इलेक्ट्रिक, सिर्फ 74 पैसे में दौड़गी इतने km

 | 
पेट्रोल और डीजल भूल जाएं! अपनी पुरानी कार को बनाएं इलेक्ट्रिक, सिर्फ 74 पैसे में दौड़गी इतने km

नई दिल्ली: देश में इस समय पेट्रोल के दाम दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे है, जिससे लोगो को पॉकेट में छेद हो रहा है।  वहीं दूसरी ओर पेट्रोल और डीजल गाड़ियां पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में सरकार भी चाहती है कि लोग ईवी को ओर जाए है। वही कई कंपनियों ने एक से बढ़कर एक अपने ईवी को लॉन्च किया है, लेकिन अगर आप के पास में कोई खास पेट्रोल या डीजल गाड़ी है, तो उसे भी एक डिवाइस की हेल्प से कंन्वर्ट करा सतके हैं। जी हां आप ने सही सुना है, तो चलिए आप को इसके बारे में बताते हैं। 

दरअसल पुणे के एक स्टार्टअप Northway ने एक इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट तैयार की है, जिसे अपनी पुरानी कार में लगवाने से आपकी कार इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी। बता दें यह कीट आरटीओ द्वारा भी अप्रूव्ड हैं। 

इस काम को कई कंपनी कर रही है, जिससे इस इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट की कीमत अलग-अलग हो सकती है। जैसे अगर मारुति इग्निस कार के लिए इस किट की बात करें तो कार और इलेक्ट्रिक किट दोनों का कुल मिलाकर 12.5 लाख रुपए का खर्चा आता है। 

 रेंज और कीमत 

यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 120 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी। वहीं 240 किलोमीटर रेंज वाले इलेक्ट्रिक मॉडल की कीमत आपको लगभग 14.5 लाख रुपए (कार व इलेक्ट्रिक किट दोनों को मिलाकर) पड़ेगी। आपको बता दें की इस इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट को मारुति की किसी भी बजट कार में लगवाया जा सकता है। 

इतना आएगा 1 किमी चलने पर खर्च- इलेक्ट्रिक कार में एक किमी पर सिर्फ 74 पैसे खर्च होते हैं। इस तरह आप 74 रुपये में 100 किमी का सफर कर सकते हैं। जबकि आज के समय में प्रति लीटर पेट्रोल 74 रुपये से कहीं ज्यादा महंगा है। 

कंपनी देती है वारंटी- बता दें कि इसे सरकार और RTO से मंजूरी मिली हुई है। पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनियां 5 साल की वारंटी भी देती हैं। यानी कार में इस्तेमाल की गई किट पर कोई अतिरिक्त खर्च नहीं होगा। इसके साथ ही कंपनी बैटरी पर भी 5 साल की वारंटी देती है। इसके साथ ही कंपनी किट और सभी पार्ट्स का वारंटी सर्टिफिकेट भी देती हैं। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like