Jobs Haryana

US Visa के लिए 1000 दिन की वेटिंग से टेंशन में विदेश मंत्रालय, अब कही ये बात

अगर आप अमेरिका घूमने या बिजनेस पर्पज से जाना चाहते हैं, तो वीजा मिलने में 1000 दिन तक लग सकते हैं. जैसे ही ये खबर सामने आई तो विदेश मंत्रालय टेंशन में आ गया और अब इसे लेकर बड़ी बात कही है.

 | 
US Visa के लिए 1000 दिन की वेटिंग से टेंशन में विदेश मंत्रालय, अब कही ये बात

अमेरिका जाने के लिए अगर आपको वीजा (US Visa) चाहिए, तो मौजूदा वक्त में भारतीयों को 1000 दिन तक की वेटिंग (Waiting Period for US Visa) करनी पड़ रही है. फिर चाहे आपको घूमने जाना हो या बिजनेस से जुड़े किसी काम के लिए, वीजा के लिए लंबा इंतजार करना होगा. ये वेटिंग पीरियड दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों के लिए अलग-अलग है. इस बात से विदेश मंत्रालय (External Affairs Ministry on US Visa Waiting Period) जहां चिंतित है, वहीं उसने एक बड़ी बात भी कही है.

अंदाजा तो लगे, आखिर कब तक मिलेगा वीजा

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसने ये मामला अभी अमेरिका के सामने नहीं उठाया है, पर उसे उम्मीद है कि इसे दुरुस्त कर लिया जाएगा, क्योंकि वीजा सिस्टम ऐसा होना चाहिए जहां टाइम कम लगे और कम से कम लोगों को अंदाजा हो कि उन्हें कब तक वीजा मिल जाएगा.

US embassy to open 1 lakh appointments to cut visa wait time for Indians | Deccan  Herald

US Embassy का वेटिंग टाइम कम करने का भरोसा

ईटी की खबर के मुताबिक मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा- लोगों को कहीं जाने का मन हो तो वीजा सिस्टम सिंपल होना चाहिए. यही हम चाहते हैं और यही हमारी उम्मीद है. ये बात आधिकारिक तौर पर अमेरिका से नहीं कही गई है, ताकि कोई हमारी व्यवस्था पर सवाल ना उठाए. पर भारत में मौजूद अमेरिकी दूतावास ने हमें भरोसा दिलाया है कि वह इसे कम करने के लिए कदम उठा रहे हैं और इतना टाइम नहीं लगना चाहिए.

अमेरिका बिजनेस वगैरह के लिए जाने वालों को B-1 और पर्यटकों को B-2 वीजा जारी करता है. अभी इन दोनों तरह के वीजा के लिए 3 साल तक का वेटिंग पीरियड है.

अलग-अलग शहरों के लिए ये है वेटिंग पीरियड

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के मुताबिक अभी मुंबई में वीजा के लिए आवेदन करने वालों को 999 दिन का वेट करना होगा, जबकि हैदराबाद वालों को 994 दिन, दिल्ली वालों को 961 दिन, चेन्नई वालों को 948 दिन और कोलकाता वालों को 904 दिन इंतजार करना पड़ेगा.

English Headline: External Affairs Ministry is in tension over 1000 days US visa waiting period, want a simple system.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like