Jobs Haryana

FM Nirmala Sitharaman: बजट से पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लेंगी ये बड़ा फैसला, आम जनता की होगी बल्ले-बल्ले!

FM Nirmala Sitharaman Latest News: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आने वाले बजट को लेकर जोरों से तैयारियां कर रही हैं. देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों, रोजगार, और अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए सरकार कई प्लान बना रही है.

 | 
बजट से पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लेंगी ये बड़ा फैसला, आम जनता की होगी बल्ले-बल्ले!

FM Nirmala Sitharaman: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आने वाले बजट को लेकर जोरों से तैयारियां कर रही हैं. देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price), रोजगार, और अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए सरकार कई प्लान बना रही है. आइए आपको बताते हैं कि इस बार के बजट से पहले सरकार ने किस तरह के सुझाव लेने शुरू कर दिए हैं.

बजट को लेकर होगा विचार-विमर्श
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ शुक्रवार को मीटिंग करेंगी. इस बैठक में बजट को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा और उन पर सुझाव भी लिया जाएगा. 

1 फरवरी को पेश किया जाएगा बजट
सरकार की ओर से यह बैठक पूर्व सुझावों के लिए बुलाई जा रही है, जिसके आधार पर ही अगले साल यानी वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया जाएगा. इस बार भी सरकार 1 फरवरी को बजट पेश करेगी. 
FM Nirmala Sitharaman: बजट से पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लेंगी ये बड़ा फैसला, आम जनता की होगी बल्ले-बल्ले!



25 तारीख को राज्य के वित्तमंत्रियों के साथ होगी बैठक
कल यानी 25 नवंबर को निर्मला सीतारमण राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ बजट-पूर्व बैठक की जाएगी.  सीतारमण ने सोमवार को भी बजट को लेकर उद्योग प्रमुखों, बुनियादी ढांचा और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों के साथ बैठक की थी. 

मंगलवार को ऑनलाइन होगी बैठक
इसके साथ ही वित्तमंत्री मंगलवार को एग्रीकल्चर को आगे बढ़ाने के लिए और कृषि प्रसंस्करण उद्योग, वित्तीय और पूंजी बाजार क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ ‘ऑनलाइन’ बैठक करेंगी. 24 नवंबर को यानी आज सर्विस सेक्टर और व्यापार संगठन के अलावा एजुकेशन, स्वास्थय, जल और स्वच्छता क्षेत्र से जुड़े एक्सपर्ट से मुलाकात की जाएगी. 

सीतारमण का होगा पांचवा बजट
वित्तमंत्री सीतारमण का यह पांचवां और 2024 में अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनावों से पहले अंतिम पूर्ण बजट है. मुद्रास्फीति की समस्या को दूर करने के लिए और रोजगार को आगे बढ़ाने के लिए सरकार कई नए फैसले ले सकती है. इसके साथ ही इकोनॉमी में 8 फीसदी से ज्यादा की आर्थिक ग्रोथ होने की संभावना है और इसके लिए खास कदम उठाए जाएंगे. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like