Jobs Haryana

बिजली का बिल हो जाएगा आधे से भी कम! आज ही बंद कर दें इन 3 डिवाइसों का इस्तेमाल

इन डिवाइस को हटाने के बाद आप अपने घर का बिजली का बिल कम कर सकते हैं। साथ ही इसमें आपको कोई परेशानी भी नहीं होने वाली है। 
 | 
save energy, reduce electricity bill, how to save electricity at home, electricity cosumption device, electricity bill get half,                                  News,  News in Hindi, Latest  News,  Headlines, न्यूज़ Samachar
घर का बिजली का बिल कई लोगों के लिए सिरदर्द बन चुका है। ऐसे में हर कोई घर का बिजली का बिल कम करना चाहता है, लेकिन कई डिवाइस का लगातार इस्तेमाल करने से ऐसा संभव नहीं हो पाता है। आज हम आपको ऐसे ही डिवाइस को लेकर टिप्स देने वाले हैं। इन डिवाइस को हटाने के बाद आप अपने घर का बिजली का बिल कम कर सकते हैं। साथ ही इसमें आपको कोई परेशानी भी नहीं होने वाली है। तो चलिये जानते हैं कि आखिर किस तरीके कम हो सकता है बिल-

किचन से चिमनी हटाकर-

रसोई में आमतौर पर चिमनी का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये भी सबसे ज्यादा बिजली के बिल की सबसे ज्यादा खपत करने वाले डिवाइस की फेहरिस्त में शामिल है। हालांकि गर्मियों के मौसम में चिमनी चलाना बहुत जरूरी हो जाता है। लेकिन इसमें कोई घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि मार्केट में इसकी जगह कई अन्य चीजें मौजूद हैं जिन्हें आप चिमनी की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसका इस्तेमाल करने से बिजली का बिल भी काफी कम आने लगता है।


गीजर भी करता है बहुत ज्यादा बिजली की खपत-

गीजर भी घर में बिजली की खपत बहुत ज्यादा करता है। ऐसे में आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर बिजली से चलने वाला गीजर परेशानी का कारण बन सकता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप इसकी जगह कोई दूसरा ऑप्शन सर्च करें। गैस गीजर इसकी जगह बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। बिजली वाले गीजर की जगह आप गैस गीजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काम तो अच्छे तरीके से करता ही है, साथ ही ये बिजली की बचत भी बहुत ज्यादा करता है।

Inverter AC-

AC घर में सबसे ज्यादा बिजली की खपत करने वाली डिवाइस की लिस्ट में शामिल है। लेकिन ये ऐसा डिवाइस भी है जिसे आप घर से हटा नहीं सकते हैं। लेकिन आप Non-Inverter AC की जगह Inverter AC का इस्तेमाल कर सकते हैं। Inverter AC का सीधा मतलब होता है कि ये बिजली बचाने के लिए बेस्ट होता है। क्योंकि इसके आउटडोर में PCB लगा होता है जो कंप्रेसर की स्पीड रेगुलेट करता है। कंपनी दावा करती है कि Inverter AC 15% तक बिजली की बचत करता है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like