Jobs Haryana

EV Fire: Tata Nexon EV में भी भड़की आग, देखते रह गए लोग, DRDO करेगी जांच

 | 
Fire In Nexon EV

गर्मियों का मौसम आते ही इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) में अचानक आग लगने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. ताजा मामला टाटा मोटर्स (Tata Motors) की इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) का है. मुंबई के वसाई वेस्ट (Vasai West) की इस घटना में नेक्सन ईवी में अचानक आग लगी और देखते-देखते गाड़ी जलकर खाक हो गई. यह पहला मामला है जब टाटा मोटर्स की किसी इलेक्ट्रिक व्हीकल (Tata Motors EV) में आग लगी हो. इससे पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं सामने आ रही थीं. मामले की गंभीरता को देखते हुए सरकार इसकी जांच DRDO से करा सकती है.

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

नेक्सन ईवी (Nexon EV) में आग लगने की यह घटना बुधवार देर शाम की है. कई यूजर्स ने सोशल मीडिया पर घटना का वीडियो पोस्ट किया है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कैसे आग की लपटों ने कुछ ही देर में पूरी गाड़ी को स्वाहा कर दिया. बताया जा रहा है कि यह घटना मुंबई के वसाई वेस्ट स्थित पंचवटी होटल के पास की है. बाद में जब तक आग को बुझाया जाता, गाड़ी में चेसिस के सिवाय कुछ भी सलामत नहीं था. अभी अचानक आग लगने का कारण सामने नहीं आया है.

कंपनी ने जारी किया घटना पर बयान

इस घटना के वायरल होने के बाद टाटा मोटर्स ने गुरुवार को स्टेटमेंट जारी किया. कंपनी ने कहा, 'सोशल मीडिया पर ईवी में आग लगने का जो मामला वायरल हो रहा है, उसकी विस्तार से जांच की जा रही है, ताकि सारे वास्तविक तथ्य सामने आ सकें. जांच पूरी होने के बाद हम इस पर विस्तार से प्रतिक्रिया देंगे. हम अपने वाहनों और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए कमिटेड हैं. पिछले 4 साल में हमारे 30 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल देश की सड़कों पर 10 करोड़ किलोमीटर से ज्यादा का सफर कर चुके हैं और यह हमारे किसी वाहन में आग लगने का पहला मामला सामने आया है.'

ओला सीईओ ने कही ये बड़ी बात

सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हुआ तो हाल ही में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरी कंपनी ओला (Ola Electric) के भाविश अग्रवाल भी बहस में कूद पड़े. अग्रवाल ने एक पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, 'अगर आपने इसे नहीं देखा हो. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आग लगने की घटनाएं सामने आएंगी ही. यह सारे ग्लोबल प्रॉडक्ट के साथ होता है. हालांकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में डीजल-पेट्रोल गाड़ियों की तुलना में आग लगने के मामले काफी कम हैं.' आपको बता दें कि इससे पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की कई घटनाओं में ओला इलेक्ट्रिक के स्कूटर का भी नाम सामने आ चुका है. इसके बाद सरकार ने ओला समेत कई इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों के अधिकारियों को तलब किया था.

सरकार ने भी लिया घटना का संज्ञान

इस बीच टाटा नेक्सन ईवी में लगी आग ने सरकार का भी ध्यान खींच लिया है. कंपनी तो अपने स्तर पर मामले की जांच कर ही रही है, सरकार खुद भी इस पूरी घटना की अलग से जांच करा सकती है. सरकारी सूत्रों की मानें तो सरकार इस मामले की जांच करा सकती है. इसके लिए डीआरडीओ के लैब से बात चल रही है. डीआरडीओ लैब को आग लगने की वजह का पता लगाने को कहा जा सकता है. डीआरडीओ लैब ने इससे पहले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में आग लगने के कई मामलों की जांच की थी. उक्त  सरकारी जांच में पाया गया था कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में आग लगने का मुख्य कारण बैटरी की खराब क्वालिटी है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like