Jobs Haryana

Facebook या Twitter चलाते समय न करें ये गलती, खानी पड़ सकती है जेल की हवा

 | 
Facebook या Twitter चलाते समय न करें ये गलती, खानी पड़ सकती है जेल की हवा 

Post On Social Media: सोशल मीडिया पर काफी लोग एक्टिव रहते हैं. कई बार अनजाने में वो ऐसे पोस्ट कर देते हैं जिससे जेल जाने तक की नौबत आ जाती है. सोशल मीडिया पर अगर आप गलत पोस्ट करते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. इसके लिए देश में काफी सख्त कानून भी है. 

हालांकि, भारत में लोगों को बोलने की आजादी है. लेकिन, आपको ध्यान रखना होगा कि इससे दूसरे की भावनाओं को ठेस ना पहुंचे. आपके बोलने से किसी के धर्म का भी अपमान नहीं होना चाहिए. यहां पर आपको वैसी चीजें के बारे बता रहे हैं जिनको आप कभी भी सोशल मीडिया पर पोस्ट ना करें. 

सोशल मीडिया में फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और दूसरे प्लेटफॉर्म्स शामिल हैं. भारत में करोड़ों लोग इन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं. हाल ही में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं जहां पर सोशल मीडिया पोस्ट की वजह से लोगों पर कानूनी कार्रवाई हुई है. ऐसे में आपको पोस्ट किए गए कंटेंट को लेकर सावधान रहने की जरूरत है.

बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर काफी साफ कानून है. अगर आप आपत्तिजनक पोस्ट करते हैं तो आपको दोषी ठहराया जा सकता है. ऐसे में सवाल उठता है कि आपत्तिजनक पोस्ट क्या है? 

आपत्तिजनक पोस्ट की श्रेणी में आते हैं ऐसे पोस्ट

आपको भूल कर भी नफरत फैलाने वाले पोस्ट नहीं करने चाहिए. इसके अलावा आपको धार्मिक भावनाएं भड़काने वाले पोस्ट से भी बचना चाहिए. कभी भी दो धर्मों के बीच नफरत फैलाले वाले पोस्ट को शेयर ना करें. भड़काऊ कंटेंट या हिंसा फैलाने वाले कंटेंट को भी शेयर करने से आपको बचना चाहिए. 

आपको सोशल मीडिया पर पोस्ट करते समय अपनी भाषा का भी ध्यान रखना होगा. किसी के लिए भी आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने से बचें. इसके अलावा देश की एकता और अखंडता का नुकसान पहुंचाने वाले पोस्ट पर भी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. ऐसे कंटेंट पोस्ट करने के लिए अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसे जुर्माने के साथ जेल की भी हवा खानी पड़ सकती है. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like