Jobs Haryana

बालों में आएगी हीरे सी चमक, कमर तक हो जाएंगे लंबे, बस किचन में रखी इन दो चीजों से बनाकर लगाएं हेयर मास्क

आजकल ज्यादातर लोग बालों के गिरने से परेशान रहते हैं. हेयर फॉल की सबसे बड़ी वजह आज का प्रदूषण और खान-पान हैं.
 | 
बालों में आएगी हीरे सी चमक, कमर तक हो जाएंगे लंबे, बस किचन में रखी इन दो चीजों से बनाकर लगाएं हेयर मास्क

आजकल ज्यादातर लोग बालों के गिरने से परेशान रहते हैं. हेयर फॉल की सबसे बड़ी वजह आज का प्रदूषण और खान-पान हैं. बालों का गिरना कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव लाना होगा.

इसके अलावा अगर आप बालों में मेथी और कंलौंजी का हेयर मास्क बनाकर लगाएंगे तो इससे बालों के गिरना कई गुना कम हो जाएगा. आप हेयर ग्रोथ के लिए एलोवेरा और कॉस्टर ऑयल का हेयर मास्क यूज कर सकते हैं.

आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से इसे बना सकते हैं. ये हेयर मास्क इतना ज्यादा कारगर है कि ये आपके बालों को लंबा करने में भी मदद करेगा.

हेयर मास्क के फायदे

इस हेयर मास्क को लगाने से आपके बाल बेहद चमकदार, लंबे और घने हो जाएंगे. जिन लोगों को कमर तक लंबे बाल पसंद होते हैं और वो चाहते हैं कि उनके बाल भी इतने चमकदार और लंबे बने तो उन्हें ये हेयर मास्क जरूर लगाना चाहिए.

इस हेयर मास्क को बनाने में आपका एक भी रुपया खर्च नहीं होगा, आपको सिर्फ किचन में पड़ी कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी. तो आइए इसे कैसे बनाना है जानते हैं.

मेथी और कलौंजी का हेयर मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको कलौंजी, करी पत्ता, मेथी दाना और दही की जरूरत होगी. सबसे पहले आप कलौंजी, करी पत्ता, मेथी दाना इन तीनों चीजों को दरदरा पीस लें.

उसके बाद इस मिक्सचर में अपने बालों की लेंथ के हिसाब से दही मिला लें. अब इस मिक्सचर को बाल में लगा लें और उसके आधे घंटे बाद आप बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें.

उसके बाद बाल में हेयर सिरम लगाकर बाल झाड़ लें. आप देखेंग की आपके बाल सिल्की सॉफ्ट हो जाएंगे.

एलोवेरा और कॉस्टर ऑयल हेयर मास्क

बालों को नेचुरली ग्रो करने के लिए आप एलोवेरा और कॉस्टर ऑयल का हेयर मास्क यूज कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप एक कप एलोवेरा जेल लें और फिर उसमें लगभग दो चम्मच आंरडी का तेल(Castor oil) मिलाएं.

इन दोनों चीजों को सही से मिलाएं, उसके बाद इस मिक्सचर को स्कैल्प पर बराबर से लगाएं. इसके बाद बालों को कवर कर लें. आप चाहें तो बालों को ढकने के लिए शावर कैप का यूज कर सकते हैं. इसे कम से कम 2 से 3 घंटे के लिए बालों पर रखें उसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like