Jobs Haryana

मां के सामने बेटी और दामाद मनाते हैं सुहागरात, रात को सोती है साथ

सुहागरात की मान्यता के अनुसार, शादी हो जाने के बादल जब पति-पत्नी पहली बार एक साथ रात गुजारते हैं, तो उनके साथ दुल्हन की मां भी उनके साथ होती हैं. 

 | 
मां के सामने बेटी और दामाद मनाते हैं सुहागरात, रात को सोती है साथ

Marriage Rituals: शादी में होने वाली सभी रस्मों का बड़ा महत्व माना जाता है और हर एक रस्म के पीछे कोई न कोई कहानी जुड़ी हुई होती है. वहीं, आज हम आपाको एक ऐसी रस्म के बारे में बताने जा रहे है जिसे सुन आप हैरान हो जाएंगे. यह रीति-रिवाज सुनने में अजीब है क्योंकि यहां लड़की की मां उसकी सुहागरात पर उसके साथ ही रहती है.  

सुहागरात का नाम सुनते ही विवाहित लोगों की यादे ताजा हो जाती हैं. फिल्मों और टीवी सीरियलों में सुहागरात को जितना रोमैन्टेसाइज दिखाया जाता है, असल जिंदगी में  
ऐसा नहीं होता है. अधिकतर कपल इस रात को एक दूसरे को समझने में बिताते हैं और ढेर सारी बातें करते हैं. साथ ही, देशों में सुहागरात से जुड़ी अलग-अलग मान्यताएं हैं. इसी के चलते सबसे अनोखी परंपरा अफ्रीका के कुछ प्रंतों की जहां सुहागरात पर लड़की की मां उसके साथ कमरे में सोती है.  

सुहागरात पर दूल्हा-दुल्हन के कमरे में सोती है मां  
यहां सालों से इस पंरपरा की पालना की जा रही है. सुहागरात की मान्यता के अनुसार, शादी हो जाने के बादल जब पति-पत्नी पहली बार एक साथ रात गुजारते हैं, तो उनके साथ दुल्हन की मां भी उनके साथ होती हैं और वह उनके साथ ही कमरे में सोती है. वहीं, अगर मां नहीं होती है, तो घर में कोई बुजुर्ग महिला उनके साथ सोती है. कहा जाता है बुजुर्ग महिला उस रात नए कपल को खुशहाल वैवाहिक जीवन के बारे में बताती है, और दुल्हन को समझाती है उसे उस रात क्या करना है.  

सुबह मां देती है गवाई  
वहीं, इसके अगले दिन सुबह, दूल्हा-दुल्हन के कमरे में मौजूद मां या बुजुर्ग महिला परिवार के अन्य सदस्यों को इस बात की पुष्टि करते हुए बताती है कि रात में सबकुछ ठीक रहा. दरअसल इस बुजुर्ग महिला की मौजूदगी को यहां शर्म से नहीं बल्कि उस रस्म से जोड़कर देखा जाता है, जिसका पालन आज भी हो रहा है. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like