Jobs Haryana

इस ड्राई फ्रूट को खाने से नहीं बढ़ता कोलेस्ट्रॉल, आज ही डाइट में करें शामिल

ड्राई फ्रूट को सेहत के लिए काफी जरूरी माना जाता है, ऐसा ही एक मेवा है काजू, जिसको भारत में काफी शौक से खाया जाता है,
 | 
इस ड्राई फ्रूट को खाने से नहीं बढ़ता कोलेस्ट्रॉल, आज ही डाइट में करें शामिल

ड्राई फ्रूट को सेहत के लिए काफी जरूरी माना जाता है, ऐसा ही एक मेवा है काजू, जिसको भारत में काफी शौक से खाया जाता है, लेकिन कई लोग ऐसा मानते हैं कि इस नट्स को खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, लेकिन क्या ऐसा सच में मुमकिन है, आज हम इसी राज से पर्दा उठाने जा रहे हैं.

क्या काजू खाने से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल?

गर्मी के मौसम में ड्राई फ्रूट भले ही कम खाया जाता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है, लेकिन इससे इम्यूनिटी जरूर बूस्ट होती है, लेकिन कुछ लोगों को डर लगा रहता है कि कहीं इससे कोलेस्ट्रॉल तो नहीं बढ़ जाएगा. हम आपको बता दें कि ये महज एक मिथक है, इसमें कोई सच्चाई नहीं है.

काजू में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

काजू को न्यूट्रिएंट्स का खजाना कहा जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कॉपर, मैगनीज, फास्फोरस, मैग्नेशियम, जिंक, थायमिन, विटामिन B6, विटामिन K, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता.

ड्राई फ्रूट को सेहत के लिए काफी जरूरी माना जाता है, ऐसा ही एक मेवा है काजू, जिसको भारत में काफी शौक से खाया जाता है, लेकिन कई लोग ऐसा मानते हैं कि इस नट्स को खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, लेकिन क्या ऐसा सच में मुमकिन है, आज हम इसी राज से पर्दा उठाने जा रहे हैं. क्या काजू खाने से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल? गर्मी के मौसम में ड्राई फ्रूट भले ही कम खाया जाता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है, लेकिन इससे इम्यूनिटी जरूर बूस्ट होती है, लेकिन कुछ लोगों को डर लगा रहता है कि कहीं इससे कोलेस्ट्रॉल तो नहीं बढ़ जाएगा. हम आपको बता दें कि ये महज एक मिथक है, इसमें कोई सच्चाई नहीं है. काजू में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स काजू को न्यूट्रिएंट्स का खजाना कहा जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कॉपर, मैगनीज, फास्फोरस, मैग्नेशियम, जिंक, थायमिन, विटामिन B6, विटामिन K, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता.  काजू (Cashew) खाने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में रहता है, साथ ही पैरों की ऐंठन भी दूर हो जाती है. इसमें कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) न होने की वजह से ये दिल की सेहत के लिए बेहतरीन फूड माना जाता है. काजू खाने के अन्य फायदे 1. ये ड्राई फ्रूट स्किन के लिए अच्छा है और इससे झुर्रियां कम होने लगती हैं. 2. काजू खाने से मेमोरी पावर बढ़ जाती है, यही वजह है कि छात्र इसे खूब खाते हैं. 3. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काजू फायदेमंद माना जाता है.  4. काजू खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. 5. इससे शरीर को एनर्जी मिली है और हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं. 6. काजू में कॉपर और आयरन होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं.

 काजू (Cashew) खाने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में रहता है, साथ ही पैरों की ऐंठन भी दूर हो जाती है. इसमें कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) न होने की वजह से ये दिल की सेहत के लिए बेहतरीन फूड माना जाता है.

काजू खाने के अन्य फायदे

1. ये ड्राई फ्रूट स्किन के लिए अच्छा है और इससे झुर्रियां कम होने लगती हैं.

2. काजू खाने से मेमोरी पावर बढ़ जाती है, यही वजह है कि छात्र इसे खूब खाते हैं.

3. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काजू फायदेमंद माना जाता है.

4. काजू खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

5. इससे शरीर को एनर्जी मिली है और हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं.

6. काजू में कॉपर और आयरन होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like