Jobs Haryana

चाणक्य नीति: इन 5 महिलाओं से बनाएं दूरी, भूलकर भी न करें शादी

Chanakya Niti about good wife: आचार्य चाणक्य ने परिवारिक संबंधों को लेकर कई सिद्धांतों का जिक्र किया है. जिनका खुशहाल जीवन के लिए पालन करना चाहिए. चाणक्य नीति के अनुसार जो महिला घर के कामों के बारे में ज्यादा नहीं जानती उसे शादी बिल्कुल नहीं करनी चाहिए. 

 | 
चाणक्य नीति: इन 5 महिलाओं से बनाएं दूरी, भूलकर भी न करें शादी

Chanakya Niti about good wife आचार्य चाणक्य को बुद्धिमान और किसी भी समस्या का समाधान करने वाला माना जाता है. उन्होंने चाणक्य नीति में महिलाओं के बारे में कुछ सिद्धांतों को बताया है. जिसे शादी से पहले हर व्यक्ति को मानना चाहिए. चाणक्य नीति के अनुसार, कुछ खास लक्षण वाली महिलाओं से पुरुषों को शादी नहीं करनी चाहिए.  

सुंदरता को महत्व न दें 
आमतौर पर पुरुष अपने जीवन साथी का चयन महिला के बौद्धिक स्तर को देखने के बजाय उसके रूप के आधार पर करते हैं. लेकिन, आचार्य चाणक्य ने पुरुषों को उन महिलाओं से शादी नहीं करने की चेतावनी दी जो केवल सुंदर हैं.  

खराब पारिवारिक पृष्ठभूमि  
चाणक्य नीति में कहा गया है कि लड़की से शादी करने से पहले उसकी पृष्ठभूमि की जांच अवश्य कर लें. अगर किसी लड़की की पारिवारिक पृष्ठभूमि खराब है, तो संभावना है कि महिला घर तोड़ने वाली हो सकती है. 

असभ्य महिलाओं से दूर रहें 
अगर कोई महिला असभ्य है, तो पुरुष को उससे बिल्कुल भी शादी नहीं करनी चाहिए. आचार्य चाणक्य का मानना है कि ऐसी महिला अपने पति को जीवन भर परेशान कर सकती है. 

बुरे स्वभाव वाली महिला 
बुरे स्वभाव वाली महिला अपने स्वभाव के कारण अपने पति के साथ अपने संबंधों को आसानी से नष्ट कर सकती है. इसलिए पुरुष को ऐसी स्त्री से विवाह नहीं करना चाहिए. 

हमेशा झूठ बोलने वाली 
आचार्य चाणक्य का मानना था कि जो महिला झूठ बोलती है वह अपने पति के खिलाफ इसका इस्तेमाल करेगी और परिवार को भी तोड़ सकती है. इसलिए पुरुषों को ऐसी महिलाओं से शादी नहीं करनी चाहिए. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like