Jobs Haryana

Chanakya Niti: किसी भी हाल में पत्नी को ना बताएं ये राज, जानिए क्या है वो 4 बातें

सैकड़ों वर्ष पहले आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई नीतियां आज भी दुनिया के करोड़ों लोगों का मार्गदर्शन कर रही हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बहुत सी ऐसी बाते बताई है जिसको एक मनुष्य अपने जीवन में अपनाकर अपना जीवन सफल बना सकता है।

 | 
 किसी भी हाल में पत्नी को ना बताएं ये राज, जानिए क्या है वो 4 बातें

Chanakya Niti: सैकड़ों वर्ष पहले आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई नीतियां आज भी दुनिया के करोड़ों लोगों का मार्गदर्शन कर रही हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बहुत सी ऐसी बाते बताई है जिसको एक मनुष्य अपने जीवन में अपनाकर अपना जीवन सफल बना सकता है।

चाणक्य नीति में उन्होंने पुरुषों के फायदे की कई ऐसी बातें बताई है जिन्हे एक पुरुष को अपनी पत्नी के साथ किसी भी हाल में शेयर नहीं करना चाहिए। आइये हम आपको चाणक्य द्वारा बताई गई ऐसी 4 बातें बताएंगे जिन्हे पुरुषों को हमेशा अपनी पत्नी से छुपाकर रखनी चाहिए। जो लोग ऐसा करते है उनका परिवार बिगड़ते समय नहीं लगती। आइए आपको उन 4 बातों के बारे में बताते है। जानिए 

कमजोरी
आचार्य चाणक्य नीति के अनुसार पुरुषों को हमेशा अपनी कमजोरी को पत्नी से छुपाकर रखना चाहिए। नहीं तो आपकी पत्नी विभिन्न मौकों पर आपसे काम निकलवाने के लिए आपकी कमजोरी का फायदा उठा सकती है। जिससे आपको अपने जीवन में शर्मिंदा होना पड़ सकता है।  

अपमान
चाणक्य नीति में बताया गया है कि अपने अपमान के बारे में भूलकर भी पत्नी को नहीं बताना चाहिए। इसके पीछे का कारण यह है कि कोई भी स्त्री अपने पति का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। ऐसे में विवाद गुस्से की वजह और बढ़ सकता है। जिसका खामियाजा पूरे परिवार को भुगतना पड़ सकता है। 

दान
इंसान को दान हमेशा गुप्त रूप से करना चाहिए। यहां तक कि अपनी पत्नी को भी नहीं बताना चाहिए कि उसने किस चीज़ का और कैसादान दिया है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो चाणक्य नीति के मुताबिक ऐसे दान का कोई मोल नहीं रहता। आपका सारा पुण्यफल व्यर्थ हो जाता है। 

कमाई
चाणक्य नीति शास्त्र में लिखा है कि इंसान को अपनी कमाई के बारे में अपनी पत्नी को पूरी तरह से नहीं बताना चाहिए। इसकी वजह यह है कि पति की असली आमदनी के बारे में जानकर वह उस पर अपना हक जमाने लगती है उसे खर्चा करने से रोकने लगती है। ऐसा होने से पति को अपने खर्चे से भी तरसना पड़ जाता है। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like