Jobs Haryana

Chanakya Niti : स्त्री हो या पुरुष ये काम करने के बाद खुद को स्वच्छ करना बेहद जरुरी

 | 
स्त्री हो या पुरुष ये काम करने के बाद खुद को स्वच्छ करना बेहद जरुरी

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के विशेषज्ञ हैं, चाणक्य की नीतियां अपना लेने पर किसी भी क्षेत्र में सफलता पायी जा सकती है. आचार्य चाणक्य ने रोजमर्रा की जरुरत के हिसाब से ही कई नियम बनाये जो प्रांसांगिक हैं और जरुरी भी.

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि ऐसे कौन से काम है जिन्हे करने के बाद स्त्री हो या पुरुष तुरंत खुद को स्वच्छ कर लेना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर आप कई समस्याओं से घिर सकते हैं जिससे आपको आर्थिक और शारीरिक नुकसान हो सकता है .

तैलाभ्यङ्गे चिताधूमे मैथुने क्षौरकर्मणि 
तावद् भवति चाण्डालो यावत् स्नानं न चाचरेत्

अपने शरीर में तेल की मालिश करें, या फिर किसी की अंतिम यात्रा से लौटे या फिर आपने किसी स्त्री या पुरुष के साथ प्रसंग किया हो या फिर आपने अपने बाल कटवाएं हों, इन स्थितियों में आपको तुरंत स्नान करना चाहिए, अगर आप ऐसा करते हैं तो आप स्वस्थ रहेंगे.

दाह संस्कार 
अगर आप किसी की मृत्यु के बाद उसकी शवयात्रा में शामिल हुए हैं, तो वहां से लौटने के बाद बिना स्नान किए घर के अंदर प्रवेश नहीं ना करें. क्योंकि श्मशान जाने पर कई तरह के कीटाणु आपके शरीर के साथ आते हैं वो घर तक नहीं आएं इसलिए स्नान करके ही घर के अंदर आएं.

तेल से मालिश
शरीर में तेल लगाना शरीर को न सिर्फ आराम देता है बल्कि इससे हड्डियां भी मजबूत हो जाती है. इसलिए हफ्ते में कम से कम एक बार तेल से अपने शरीर की मालिश करें और तेल लगाने के बाद नहा लें. ऐसा करने पर आपके शरीर की गदंगी निकल जाएगी और स्किन में शाइन आ जाएगी. 

बाल कटाने पर
आचार्य चाणक्य के अनुसार बाल कटवाने के बाद को तुरंत स्नान करना चाहिए, क्योंकि जब हम अपने बाल कटवाते है तो वो हमारे शरीर में चिपक जाते हैं, और जब हम नहा लेते हैं तो वो बाल निकल जाते हैं.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like