home page

कार्डधारकों धारकों को मिलने जा रही है बड़ी खुशखबरी, इन नए नियमों से मिलेगा बड़ा फायदा

 | 
ration card

अगर आप राशन कार्डधारकों है तो ये जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद होने जा रही है। सरकार ने कार्ड धारको के लिए बड़ा फैसला लेकर उनको मुनाफा देने की पहल किया है। अब सरकार ने ऐसा नियम बना दिया है जिससे कोटेदार राशन के तौल में गड़बड़ी नहीं पाएंगे।

इसलिए सरकार ने इसको ध्यान में रखते हुए अब राशन दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल अनिवार्य किया जा चुका है।

विभाग ने लागू किया है ये जरुरी नियम

जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (National Food Security Law) की बात करें तो राशन लाभार्थियों को सही मात्रा में राशन मिलना शुरु हो जाता है, इसको बेहतर तरह से संचालित करने के लिए केंद्र सरकार ने राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल (EPOS) उपकरणों को इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ जोड़कर इसको अनिवार्य किया है।

सरकार ने लाभार्थियों को खाद्यान्न तौलते समय राशन की दुकानों में पारदर्शिता बढ़ाने के अलावा और घटतौली रोकने के लिए यह कदम उठाने का फैसला किया है।

सरकार के मुताबिक देखा जाए तो, ‘लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (TPDS) के संचालन को पारदर्शिता में सुधार के की मदद से धारा 12 के तहत खाद्यान्न तौल में सुधार प्रक्रिया को और आगे बढ़ाने को लेकर काफी प्रयास हो रहा है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत बात करें तो सरकार देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह पांच किलो गेहूं और चावल (खाद्यान्न) क्रमश: 2-3 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायत देने का कार्य कर रही है।’

जानिए किस तरह किया गया है बदलाव

सरकार के एक अधिकारी ने जानकारी दिया है कि ईपीओएस उपकरणों से राशन देने वाले राज्यों को प्रोत्साहित करने को ध्यान में रखते हुए 17।00 रुपये प्रति क्विंटल के अतिरिक्त मुनाफे से बचत को लेकर बढ़ावा देने के साथ खाद्य सुरक्षा 2015 के उप-नियम (2) के नियम 7 में संशोधन करने का कार्य हुआ है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like