Jobs Haryana

CNG के दाम ने पकड़ी रफ्तार, पेट्रोल- डीजल की कीमतों को छोड़ा पीछे

 | 
CNG के दाम ने पकड़ी रफ्तार, पेट्रोल- डीजल की कीमतों को छोड़ा पीछे

मुद्रास्फीति में CNG (Compressed Natural Gas) ने भी डीजल को पीछे छोड़ दिया है. PNG (Piped Natural Gas) भी CNG की राह पर है. 1 अगस्त से CNG की कीमत में 4 रुपये और गुरुवार 5 अगस्त को PNG की कीमत में 6 रुपये की बढ़ोतरी हुई है.रूस और यूक्रेन के बीच जंग के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में सीएनजी के दाम बढ़ने की बात कही जा रही है. जानिए क्या हुई कीमत, पढ़िए पूरी खबर… 

CNG और PNG के दाम हुए महंगे 

सीएनजी 86 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 90.50 रुपये हो गई है जबकि डीजल की कीमत 89.33 रुपये प्रति लीटर है. पीएनजी 58.6 रुपये से बढ़कर 64 रुपये प्रति एससीएम (मानक घन मीटर) हो गया है. सीएनजी के बढ़ते दाम का असर वाहन मालिकों की जेब पर पड़ रहा है. पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से सीएनजी सस्ती हो रही थी. सीएनजी, डीजल और पेट्रोल की कीमतों में अंतर को देखते हुए बड़ी संख्या में सीएनजी से चलने वाले वाहन खरीदे गए. इसका कारण सीएनजी का सस्ता होना और कम प्रदूषण था. 

CNG कीमत ने छोड़ा पेट्रोल- डीजल को भी पीछे 

अब सीएनजी की कीमत डीजल से ज्यादा हो गई है। पेट्रोल से महज 5 रुपये कम. ऐसे में वाहन मालिक परेशान हैं. शहर में सीएनजी से चलने वाले वाहनों की संख्या 40 हजार से ज्यादा है. पीएनजी के दाम बढ़ने से रसोई गैस के दाम बढ़ गए हैं. इससे गृहणियों की चिंता बढ़ गई है. पानीपत में 9500 घरों में पीएनजी कनेक्शन लगाए गए हैं. 

अभी भी CNG माइलेज के हिसाब से सस्ती 

सीएनजी की कीमत निश्चित रूप से डीजल से आगे निकल गई है लेकिन यह अभी भी ड्राइवरों के लिए सस्ता है. लाभ निश्चित रूप से पहले की तुलना में कम है. अगर आप दोनों गाड़ियों का तुलनात्मक अध्ययन करेंगे तो तस्वीर साफ हो जाएगी. सैंट्रो स्पोर्ट्स कार की बात करें तो एक किलो सीएनजी में यह शहर में 18 से 20 किमी का माइलेज देती है. पेट्रोल डीजल में यह माइलेज 10 से कम होगा. 

जानिए आंकड़े क्या कहते है: 

  • पानीपत की जनसंख्या : 6.50 लाख 

  • पीएनजी के कनेक्शन: 9500 

  • नए अनुप्रयोग : 2500 

CNG, Petrol, PNG, Diesel की कीमत 

  • डीजल : 89:33 रुपये 

  • सीएनजी : 90.50 रुपये 

  • पेट्रोल: 96.46 रुपये 

  • पीएनजी : 64 रुपये 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like