Jobs Haryana

फरवरी माह में पूरे 9 दिन तक बैंक रहेंगे बंद, यहां चेक करें पूरी List

साल 2023 का पहला महीना यानी जनवरी जल्द ही खत्म होने वाला है। ऐसे में साल का दूसरा महीना यानी फरवरी (फरवरी 2023 में बैंक अवकाश) शुरू होने से पहले यह जानना बेहद जरूरी है
 | 
फरवरी माह में पूरे 9 दिन तक बैंक रहेंगे बंद, यहां चेक करें पूरी List

साल 2023 का पहला महीना यानी जनवरी जल्द ही खत्म होने वाला है। ऐसे में साल का दूसरा महीना यानी फरवरी (फरवरी 2023 में बैंक अवकाश) शुरू होने से पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि बैंक कितने दिनों तक बंद रहेंगे। बैंक आम लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन गया है।

आजकल इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग की वजह से लोगों का ज्यादातर काम घर बैठे ही हो जाता है, लेकिन बड़ी रकम निकालने के लिए डिमांड ड्राफ्ट आदि जैसे काम के लिए बैंक की जरूरत पड़ती है।

अगर आप महीने में बैंक में हैं फरवरी के हैं तो इस पूरे महीने की छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक फरवरी महीने में बैंक में कई छुट्टियां हैं। इस पूरे माह में विभिन्न राज्यों में कुल 09 दिन बैंक बंद रहेंगे। अगर आपको फरवरी के महीने में कोई जरूरी काम निपटाना है। तो इस बैंक अवकाश की लिस्ट देखकर ही बैंक जाने का फैसला करें। फरवरी माह में शनिवार और रविवार के अलावा महाशिवरात्रि जैसे त्योहारों पर बैंक बंद रहेंगे।

फरवरी 2023 में इस दिन अवकाश रहेगा

5 फरवरी, 2023 - रविवार (पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे)

11 फरवरी, 2023 - दूसरा शनिवार (पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे)

12 फरवरी 2023- रविवार (पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे)

15 फरवरी, 2023- लुई-नगाई-नी (हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे)

18 फरवरी, 2023 - महाशिवरात्रि (अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, हैदराबाद, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे)

19 फरवरी, 2023 - रविवार (पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे)

20 फरवरी, 2023 - राज्य दिवस (आइजोल में बैंक बंद रहेंगे)

21 फरवरी, 2023 - लोसार (गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे)

26 फरवरी 2023- रविवार (पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे)

बैंक बंद है तो ऐसे निपटाएं काम
फरवरी महीने में कुल 28 दिनों में से 9 दिन अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।ऐसे में अगर आप फरवरी 2023 में बैंक की छुट्टी के दिन कोई जरूरी काम करना चाहते हैं तो नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं। इसके अलावा आप एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए भी UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड का भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like