Jobs Haryana

Air India का क्रू बनेगा स्मार्ट, लड़के लगाएंगे बालों में जेल, लड़कियां रखेंगी इन बातों का ध्यान

टाटा ग्रुप के हाथों में जाने के बाद से ही एअर इंडिया में बदलाव की बयार बह रही है. पहले यात्रियों के खाने, फिर क्रू-मेंबर्स की फिटनेस पर ध्यान देने के बाद अब कंपनी अपने ऑन-बोर्ड क्रू-मेंबर्स की स्मार्टनेस पर ध्यान दे रहा है.

 | 
Air India का क्रू बनेगा स्मार्ट, लड़के लगाएंगे बालों में जेल, लड़कियां रखेंगी इन बातों का ध्यान

टाटा समूह (Tata Group) के हाथ में आने के बाद कंपनी एअर इंडिया (Air India) को एक मॉडर्न पहचान देने में जुटी है. कभी सरकारी ‘चलता है’ के लहजे में ढली देश की ये पहली एयरलाइंस लगातार बदलाव के दौर से गुजर रही है. टाटा समूह एयरलाइंस को उसका पुराना वैभव लौटाने की हर संभव कोशिश कर रहा है.

पहले कंपनी ने जहां यात्रियों की सहूलियत का ध्यान रखते हुए खाने के मेन्यू में बदलाव किया. वहीं पायलटों से लेकर क्रू-मेंबर्स की फिटनेस, ड्रेस अटायर पर भी पूरा काम किया. अब कंपनी ने आॅन बोर्ड स्टाफ को स्मार्ट बनाने की तैयारी भी शुरू कर दी है.

Air India का क्रू बनेगा स्मार्ट, लड़के लगाएंगे बालों में जेल, लड़कियां रखेंगी इन बातों का ध्यान
लड़के लगाएंगे बालों में जेल

ईटी की खबर के मुताबिक टाटा समूह ने अपने सभी क्रू-मेंबर्स के लिए गुरुवार को नई गाइडलाइंस जारी की हैं. ये उनकी ग्रूमिंग से जुड़ी हैं. 40 पेज के इस सर्कुलर में क्रू-मेंबर्स के लिए सजने—संवरने की जरूरतें बताई गई हैं.

इस सर्कुलर के हि​साब से एयरलाइंस के स्टाफ में शामिल सभी लड़कों को जहां अपने बालों को जेल लगाकर संवारना होगा. जबकि बालों की कटिंग शॉर्ट रखनी होगी जिसमें साइड पर ना के बराबर बाल रखने होंगे. जबकि लड़कियों को अपनी स्कि​न टोन से मैच करने वाला फाउंडेशन और कंसीलर लगाना होगा.

सूट—बूट में रहना होगा पूरे टाइम

सर्कुलर में ये भी कहा गया है कि लड़कों को उड़ान के दौरान पूरे समय यूनिफॉर्म की ब्लैक जैकेट पहननी होगी. ये नियम बोर्डिंग, सर्विस और प्लेन से उतरने में मदद करने वाले सभी स्टाफ मेंबर्स के लिए लागू होगा.

यूनिफॉर्म पर निजी टाई—पिन लगाना मना होगा. अगर टाई—पिन जारी नहीं हुआ है, तो उसके बिना ही टाई पहननी होगी. इतना ही नहीं लड़कों को काले रंग लंबे मोजे पहनने होंगे.

इतना ही नहीं कंपनी ने स्टाफ मेंबर्स से रोजाना शेव करने के लिए भी कहा है. वहीं सफेद बाल किसी के भी नहीं चलेंगे. बालों को उनके नेचुरल रंग के हिसाब से कलर करना होगा. मेहंदी या रंगीन कलर के बाल नहीं चलेंगे.

वहीं सिख स्टाफ को कड़ा पहनने की अनुमति होगी. जबकि बाकी स्टाफ सिर्फ एक वेडिंग रिंग पहन सकेंगे.

लड़कियों के लिए भी ड्रेस कोड

एअर इंडिया ने लड़कियों के लिए भी ड्रेस कोड लागू कर दिया है. उनकी एप्रोन या ब्लैक ब्लेजर वाली यूनिफॉर्म बंद कर दी गई है. उसकी जगह साड़ी या वेस्टर्न ड्रेस के साथ मोजे पहनना अनिवार्य कर दिया गया है.

वहीं कंपनी की ओर से जारी काला का​र्डिगन भी उन्हें पहनना होगा. ये सर्दियों के लिए ही अनिवार्य होगा. इसके अलावा अपने मेकअप का भी ध्यान रखना होगा यानी कि आईशेडो से लेकर लिपस्टिक​, नेलपें और हेयर शेड कार्ड सभी यूनिफॉर्म के मुताबिक रखने होंगे.
Indian Ambassador to the United States Navtej Sarna, Air India Chairman Ashwani Lohani and Virginia Gov. Terry McAuliffe at the Washington-Dulles International Airport shortly after the maiden Air India flight from Delhi touched down.


 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like