Jobs Haryana

Actresses on periods: 'पीरियड्स है तो किचन में मत जाना', जब बॉलीवुड एक्ट्रेसेस को ये सुनना पड़ा ये सब

एक्ट्रेसेस अपनी पीरियड स्टोरी शेयर करके तमाम लड़कियों को इसके प्रति जागरूक कर रही हैं. पीरियड्स में क्या खाना चाहिए और अपनी वर्क लाइफ को कैसे बैलेंस करना चाहिए
 | 
Radhika Apte On Menstruation, Radhika Apte , Menstruation, Periods, Alia Bhatt, Sonam Kapoor, Taapsee Pannu, Kareena Kapoor, Kareena Kapoor khan, Periods news, actresses talk about Periods, श्रद्धा कपूर, राधिका आप्टे, आलिया भट्ट, सोनम कपूर

पीरियड्स होना और उसके बारे में बात करना बहुत आम बात है. लेकिन आज भी हमारे समाज में कई ऐसे लोग हैं, जो पीरियड्स के बारे में बात करने को बुरी नजर से देखते हैं. बात जब समाज में बदलाव करने की आती है तो उसमें बॉलीवुड स्टार्स का बड़ा रोल होता है. अब पीरियड्स पर सिर्फ फिल्में ही नहीं बनती हैं, बल्कि बॉलीवुड एक्ट्रेसेस भी इस टॉपिक पर खुलकर बात करने लगी हैं.

एक्ट्रेसेस अपनी पीरियड स्टोरी शेयर करके तमाम लड़कियों को इसके प्रति जागरूक कर रही हैं. पीरियड्स में क्या खाना चाहिए और अपनी वर्क लाइफ को कैसे बैलेंस करना चाहिए, ये भी तमाम लड़कियों को बताती हैं. ताकि, महिलाएं पीरियड्स को अब किसी रुकावट या संकट की तरह ना देखें, बल्कि इसे अपनी जिंदगी का हिस्सा मानकर पीरियड्स में आम दिनों की तरह रहना शुरू कर दें. 

करीना कपूर

करीना कपूर खान कई बार पीरियड्स में होने वाले दर्द, परेशानी और मूड स्विंग्स के बारे में बात कर चुकी हैं. करीना ने कहा था कि पीरियड्स से डील करने का हर महिला का अपना तरीका होता है. कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा दर्द होता है, जबकि कुछ को नहीं होता. 

पीरियड्स में काम मैनेज करने के बारे में करीना ने ई टाइम्स को दिए अपने पुराने इंटरव्यू में कहा था- हो सकता है कि मुझे क्रैंप्स न हो, लेकिन जब मुझे पीरियड्स हो रहे थे तो मैं कुछ गाने शूट नहीं कर सकती थी, इसलिए मैंने अपने काम को उसे देखते हुए मैनेज किया. कंपनीज और प्रोडक्शन हाउस को इसे समझना चाहिए. ये नेचुरल चीज है. इस दौरान महिलाओं को वही करना चाहिए, जो उनके लिए बेस्ट हो. 

सोनम कपूर
सोनम कपूर 15 साल की थी जब उन्हें पहली बार पीरियड्स हुए थे. पीरियड्स के बारे में अपना एक्सपीरियंस साझा करते हुए सोनम कपूर ने बताया था कि पीरियड्स के दौरान उन्हें कई जगहों पर जाने की इजाज़त नही थी. सोनम ने एक बार अपने एक इंटरव्यू में कहा था- मुझे याद है कि मेरी दादी पीरियड्स के दौरान कहती थीं कि मंदिर या किचन में मत जाओ, अचार के आस-पास मत रहो. जब शहर में रहकर हमें ये सुनने को मिला है तो जरा सोचिए गांव की लड़कियों को कितना सहना पड़ता होगा. 

आलिया भट्ट
आलिया भट्ट भी पीरियड्स के बारे में बात कर चुकी हैं. आलिया भट्ट ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में कहा था कि पीरियड्स होना काफी नॉर्मल बात है. आलिया ने कहा था- मुझे परेशानी इस बात से है कि पीरियड्स में महिलाओं को धार्मिक जगहों पर जाने की इजाज़त क्यों नहीं होती. ऐसी कोई कंडीशन नहीं होनी चाहिए. महिलाओं को पीरियड्स में अशुद्ध कैसे कहा जा सकता है. ये इस चीज को दिखाता है कि हम किसी जिंदगी को जन्म दे सकते हैं. 

राधिका आप्टे
राधिका आप्टे ने पीरियड्स पर बात करते हुए कहा था- मुझे वो दिन याद है जब मुझे पीरियड्स होना शुरू हुए थे. मैं क्लास के बीच में ही बाथरूम में चली गई थी. मुझे जिस दिन पहला पीरियड हुआ मैं बहुत गर्व महसूस कर रही थी. अपने एक इंटरव्यू में राधिका आप्टे ने कहा था कि सिर्फ पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी पीरियड्स के बारे में बात करने से कतराती हैं. लड़कियों की मां उन्हें पीरियड्स के बारे में बात ना करने के बारे में कहती हैं. मंदिर और किचन में जाने से मना करती हैं. तो पीरियड्स का टैबू सिर्फ पुरुषों में ही नहीं है, बल्कि महिलाओं मे भी है. 

श्रद्धा कपूर
श्रद्धा कपूर भी पीरियड्स के बारे में बारे अपनी राय सामने रख चुकी हैं. श्रद्धा ने कहा था- मुझे याद है कि मैं भी ओपनली पीरियड्स के बारे में बात नहीं करती थी. लेकिन हां मुझे ये याद है कि पीरियड्स में मैं अपने स्कूल के लड़कों को चिढ़ाती थी. मैं उनसे जब भी कहती थी कि मुझे पीरियड्स हो रहे हैं, तो वो लोग शरमा जाते थे और मुझे बड़ा मजा आता था. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like