Jobs Haryana

5G Service Update: Airtel का बहुत बड़ा ऐलान! अगस्त में सबसे पहले करेंगे 5G सेवाओं की शुरुआत

Airtel 5G: एयरटेल ने एक प्रेस रिलीज में कहा, ‘हमें यह ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि एयरटेल अगस्त में 5G सर्विसेज रोलआउट करना शुरू कर देगी।
 | 
एयरटेल, एयरटेल 5G रोलआउट, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया, 5G नेटवर्क, Airtel, Airtel 5G Rollout, Reliance Jio, Vodafone Idea, 5G Network, Airtel to rollout 5G Network in august

Airtel 5G Rollout: देश में पिछले कुछ सालों से लगातार 5G नेटवर्क शुरू होने का इंतजार है। देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में से एक Bharti Airtel ने आखिरकार नेक्स्ट जेनरेशन की सेल्युलर नेटवर्क टेक्नोलॉजी के लिए लॉन्च टाइमलाइन क ऐलान कर दिया है। एयरटेल ने एक प्रेस रिलीज भेजकर पुष्टि की है कि देश में अगस्त के आखिर में 5G Services रोलआउट करना शुरू कर देगी।

एयरटेल ने एक प्रेस रिलीज में कहा, ‘हमें यह ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि एयरटेल अगस्त में 5G सर्विसेज रोलआउट करना शुरू कर देगी। हमारे नेटवर्क एग्रीमेंट्स पूरे हो चुके हैं और कंपनी अपने ग्राहकों को 5G कनेक्टिविटी के सभी फायदे देने के लिए दुनियाभर के सबसे बेहतर टेक्नोलॉजी पार्टनर के साथ काम करेगी।’

रिलीज में आगे बताया, ‘ कई सारे पार्टनर के साथ होने से एयरटेल अल्ट्रा-हाई-स्पीड, लो लैटेंसी और ज्यादा डेटा हैंडलिंग क्षमता के साथ 5G सर्विसेज रोलआउट करेगी। ऐसा होने से यूजर एक्सपीरियंस सुपीरियर होगा और एंटरप्राइज व इंडस्ट्री ग्राहकों के पास नया और इनोवेटिव खोजने की क्षमता मिलेगी।’

Ericsson, Nokia और Samsung के साथ एयरटेल की पार्टनरशिप

देश में 5G सर्विसेज लाने के लिए एयरटेल ने Ericsson, Nokia और Samusng के साथ नेटवर्क पार्टनर के तौर पर साझेदारी की है। बता दें कि एयरटेल ने यह जानकारी हाल ही में DoT (डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम) द्वारा देश में आयोजित की गई 5G Spectrum नीलामी के बाद साझा की है। इस नीलामी में भारती एयरटेल ने कुल 19867.8 MHZ स्पेक्ट्रम खरीदे जिनमें 900 900 MHz, 1800 MHz, 2100 MHz, 3300 MHz और 26 GHz फ्रीक्वेंसी शामिल है।

बता दें कि हाल ही में Reliance Jio ने भी एक प्रेस रिलीज भेजकर देशभर में जल्द 5G Network रोलआउट करने की जानकारी दी थी। रिलायंस ने देश में आजादी के 75 साल पूरे होने के दौरान ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ को मनाने की बात कही। उम्मीद की जा रही है कि मुकेश अंबानी के मालिकाना हक वाली जियो 15 अगस्त को 5G रोलआउट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर सकती है। लेकिन अभी तक कंपनी ने किसी टाइमलाइ या लॉन्च डेट का खुलासा नहीं किया है। रिलायंस जियो देश में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे बड़ी बोली लगाने वाली कंपनी भी है।

फिलहाल देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vi) ने देश में 5G रोलआउट को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

बात करें एयरटेल की तो कंपनी ने देश में फिलहाल सबसे पहले 5G रोलआउट की बात कही है। एयरटेल, देश की प्रीमियम टेलिकम्युनिकेशन्स सर्विस प्रोवाइडर ै और कंपनी ने हाल ही में आयोजित हुई 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में 20 साल के लिए 5G स्पेक्ट्रम खरीदे हैं।

Airtel, Reliance Jio और Vi द्वारा देशभर में 5G रोलआउट को लेकर तगड़ी प्रतिद्वन्दिता देखने को मिलेगी।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like