Jobs Haryana

चीन के 27 लड़ाकू विमान ताइवान के एयर डिफेंस जोन में घुसे, नैंसी पेलोसी की यात्रा के बाद उठाया कदम

चीन के 27 लड़ाकू विमान ताइवान के एयर डिफेंस जोन में घुसे. चीन लगातार कह रहा है कि ताइवान और अमेरिका को नैंसी पेलोसी की यात्रा का अंजाम भुगतना पड़ेगा.

 | 

बीजिंग: 

अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदस हाउस ऑफ रिप्रंजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा भले ही खत्म हो गई हो, लेकिन चीन का गुस्सा लगातार उबाल मार रहा है. चीन के लड़ाकू विमान लगातार दूसरे दिन ताइवान के एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में घुसे. एएफपी के मुताबिक, चीन के 27 लड़ाकू विमान ताइवान के एयर डिफेंस जोन में घुसे. चीन लगातार कह रहा है कि ताइवान और अमेरिका को नैंसी पेलोसी की यात्रा का अंजाम भुगतना पड़ेगा. ताईपेई के अनुसार, चीन के 27 युद्धक विमानों ने ताइवान के एयर डिफेंस जोन में उड़ान भरी. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी की आज संपन्‍न हुई ताइवान यात्रा को लेकर चीन, अमेरिका और ताइवान को सख्‍त चेतावनी जारी कर चुका है. स्वशासित ताइवान को चीन अपना हिस्सा मानता है और उसने पेलोसी की ताइवान यात्रा को उसके आंतरिक मामलों में दखल करार दिया है. 

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट में लिखा, "27 पीएलए विमान...3 अगस्‍त 2022 (रिपब्लिक ऑफ चाइना के) आसपास के क्षेत्र में दाखिल हुए. "पेलोसी की मेजबानी के दौरान ताइवान ने अपने तेवरों में नरमी के संकेत नहीं दिए थे. अमेरिकी लीडर की यात्रा पर नाराजगी जताते हुए चीन ने आइलैंड के तटों के करीब आक्रामक सैन्‍य अभ्‍यास की तैयारी दिखाई थी. नैन्सी पेलोसी के ताइवान पहुंचने के मिनटों बाद ही चीन ने ताइवान को घेरकर लाइव-फायर मिलिट्री ड्रिल (Live Fire Military Drill) करने की घोषणा की और ताइवान पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं. चीन ने कहा है कि वो एक दिन स्वशासित, लोकतांत्रिक ताइवान को अपने कब्जे में ले लेगा, चाहे इसके लिए बल का प्रयोग ही क्यों ना करना पड़े.  चीन वैश्विक मंच पर ताइवान को अलग-थलग करने की कोशिश करता है और ताइपे के साथ दूसरे देशों को आधिकारिक संबंधों से रोकता है.  

उधर, चीन को आड़े हाथों लेते हुए ताइवान की राष्ट्रपति ने कहा था कि हम झुकेंगे नहीं. ताइपे में पेलोसी के साथ एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने कहा, "जानबूझकर बढ़ाए सैन्य खतरों का सामना कर रहे हैं, ताइवान पीछे नहीं हटेगा. हम लोकतंत्र के लिए रक्षा जारी रखेंगे." ताइवान की राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिकी स्पीकर पेलोसी वास्तव में ताइवान के सबसे समर्पित मित्रों में से एक हैं. ताइवान के लिए अमेरिकी कांग्रेस के कट्टर समर्थन को प्रदर्शित करने के लिए ताइवान की यह यात्रा करने के लिए हम आपके आभारी हैं. 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like