Jobs Haryana

Youngest IAS Officers : ये हैं देश के सबसे यंग आईएएस अफसर, कम उम्र में ही हासिल किया बड़ा मुकाम, देखिए कौन कौन है ये अधिकारी

UPSC की परीक्षा देश की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक है।  इसे पास करने का सपना तो हर कोई देख लेता है लेकिन पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है।

 | 
ये हैं देश के सबसे यंग आईएएस अफसर, कम उम्र में ही हासिल किया बड़ा मुकाम, देखिए कौन कौन है ये अधिकारी

Youngest IAS Officers : UPSC की परीक्षा देश की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक है।  इसे पास करने का सपना तो हर कोई देख लेता है लेकिन पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। इतना टफ होने के बावजूद भी अनेक ऐसी हस्तियां होती हैं जो इसे क्रेक कर ही लेती है। 

आज हम आपको ऐसी ही कुछ हस्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने कम उम्र में ही बड़ा परचम लहरा दिया है। ये आईएएस अफसर कम उम्र में ही बड़ी उपलब्धि हासिल कर गए हैं। आइये जाने कौन हैं ये अफसर...

आईएएस टीना डाबी 

अक्सर सुर्ख़ियों में रहने वाली आईएएस टीना डाबी को तो आप सभी जानते ही होंगे। यह अफसर किसी परिचय की मोहताज नहीं है। यह आईएएस 2015 के बेच की टॉपर है। यह कम उम्र में बड़ा मुकाम हासिल करने वाले अफसरों में से एक है। 

स्वाति मीणा 

यह आईएएस अफसर भी सबसे कम उम्र में बड़ा मुकाम हासिल करने वाली अफसरों में से एक है। इस अफसर ने महज 22 साल की उम्र में UPSC की परीक्षा को क्रेक कर लिया था। 

अनन्या सिंह 

यह अफसर 22 साल की उम्र में बनीं आईएएस।  सिर्फ 1 साल की तैयारी कर घर पर बनाया ऐसा स्टडी शेड्यूल की क्रेक कर ली UPSC की परीक्षा। 

अंसार शेख

आईएएस अंसार शेख सबसे कम उम्र में अधिकारी बने। उन्होंने महज 21 साल में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करके आईएएस बनने का ख्वाब पूरा किया। 

प्रदीप सिंह 

आईएएस प्रदीप सिंह 2019 के बैच में टॉप करने वाले अफसर हैं। आईएएस अधिकारी बनने से पहले प्रदीप सिंह दिल्ली में आयकर विभाग में इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत थे।

Latest News

Featured

You May Like