Jobs Haryana

IAS Tina Dabi की दोस्त से मिलिए जिनकी UPSC में आई थी 4th रैंक, नहीं ली थी कहीं कोचिंग

 | 
IAS Tina Dabi की दोस्त से मिलिए जिनकी UPSC में आई थी 4th रैंक, नहीं ली थी कहीं कोचिंग

IAS Artika Shukla: अर्तिका शुक्ला ने अपने पहले प्रयास में 2015 में यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 4 हासिल की थी. अर्तिका वाराणसी की रहने वाली हैं. उन्होंने आईएएस बनने के सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने एमडी की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी.

1/6

इसके बाद अर्तिका लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) में अपनी ट्रेनिंग पूरी करने गईं, जहां उनकी मुलाकात उनके होने वाले पति जसमीत सिंह से हुई. जसमीत की UPSC 2015 में तीसरी रैंक आई थी. इस जोड़े ने 2017 में शादी की, जिसमें उनकी दोस्त और 2015 की यूपीएससी टॉपर टीना डाबी ने शिरकत की थी. 

2/6

अर्तिका सिविल सेवा परीक्षा में अपनी सफलता का क्रेडिट अपने भाई को देती हैं क्योंकि उन्होंने परीक्षा की तैयारी के लिए उनके इनपुट और नोट्स पर भरोसा किया. यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी के दौरान उन्होंने कभी कोई कोचिंग क्लास नहीं ली.

3/6

मेडिकल की पढ़ाई छोड़ने से पहले, उन्होंने अपने बड़े भाई उत्कर्ष शुक्ला, भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) के एक अधिकारी से सलाह मांगी, जिन्होंने उन्हें पूरी तरह से सपोर्ट किया.

4/6

आर्तिका शुक्ला ने आईएएस अधिकारी बनने के लिए 2014 में एमडी की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी क्योंकि वह अपने बड़े भाई उत्कर्ष शुक्ला से प्रेरित थीं, जिन्होंने 2012 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की थी.

5/6

अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए अर्तिका ने भी डॉक्टरी की पढ़ाई की. उन्होंने 2013 में मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली से एमबीबीएस पूरा किया. एमबीबीएस पूरा करने के बाद, उन्होंने एसजीपीजीआई, चंडीगढ़ में एमडी एमडी एड्रिएटिक्स कोर्स में एडमिशन लिया. 

6/6

5 सितंबर, 1990 को जन्मी अर्तिका अपने पूरे करियर में एक ब्राइट स्टूडेंट रही हैं. उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई वाराणसी के सेंट जॉन्स स्कूल से पूरी की थी. उनके पिता डॉ बृजेश शुक्ला एक पॉपुलर डॉक्टर और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के पूर्व सचिव थे.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like